Yoga Session: फेफड़ों को मजबूत बनाने के लिए रोज करें प्राणायाम, अंदरूनी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद » Br Breaking News
December 7, 2022
Yoga Session: फेफड़ों को मजबूत बनाने के लिए रोज करें प्राणायाम, अंदरूनी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद


हाइलाइट्स

इसके नियमित अभ्‍यास से आपके फेफड़े स्वस्थ रहेंगे.
यह आपके पाचनतंत्र को बेहतर रखने में मदद करेगा.

Yoga Session With Savita Yadav : स्‍वस्‍थ रहने के लिए योग प्राणायाम काफी लाभकारी माने जाते हैं. अगर आप खुद को स्‍वस्‍थ्‍य रखना चाहते हैं और इंटरनल बॉडी को मजबूत रखना चाहते हैं तो आप प्राणायाम का नियमित और सही तरीके से अभ्‍यास करें. इसके नियमित अभ्‍यास से आपके फेफड़े अच्‍छे रहेंगे और आपका पाचनतंत्र भी बेहतर काम करेगा. हालांकि प्राणायाम के कई तरीके होते हैं. लेकिन हम आज यहां कुछ ऐसे प्राणायाम का अभ्‍यास करेंगे जिसे सभी कर सकते  हैं और जिसके अभ्‍यास से किसी को नुकसान नहीं होगा.

ध्‍यान से करें शुरुआत
अपने अपने मैट पर पद्मासन की मुद्रा में बैठ जाएं और ध्‍यान करने के लिए दोनों आंखों को बंद करें. अब आप ओम शब्‍द का उच्‍चारण करें. कम से कम 1 से 2 मिनट तक अपनी आती जाती सांस पर ध्‍यान केंद्रित करें.

इसे भी पढ़ें : शरीर में रक्‍त संचार को बेहतर रखने के लिए करें कपालभाति, जानें सही तरीका

सूक्ष्‍मयाम करें
पैरों को आगे की ओर सीधा करें और पंजों को घुमाएं. फिर खड़े हो जाएं. अब सीधा खड़े होकर गर्दन को सांस लेते हुए पीछे की तरफ ले जाएं. फिर सांस छोड़ते हुए गर्दन को आगे की ओर लाएं. ऐसा ही दाहिनी और बाई ओर घुमाते हुए भी करें. ऐसा आप 10 चक्र कर सकते  हैं.अब आप गर्दन को दाहिने कंघे की तरफ झुकाएं और फिर गर्दन को बाएं तरफ झुकाएं. ऐसा आप 10 बार करें. अब आप गर्दन को चारों तरफ रोटेट करें. अब हाथों, कमर, पैरों से जुड़े सूक्ष्‍मयाम करें.

प्राणायाम का तरीका

कपालभाति
सबसे पहले पद्मासन में बैठें और आंखों को बंद कर ध्‍यान की मुद्रा बनाएं. इसे करने से पहले यह जान लें कि यह एक फोर्सफुली एक्‍हेलेशन का अभ्‍यास है. ध्‍यान की मुद्रा बनाने के लिए आंखों को बंद करें और हथेलियों को आकाश की तरफ घुमाकर घुटने पर  रखें. अपनी कमर और गर्दन को बिलकुल सीधी रखें. गद्देदार जगह पर ना बैठें. इसे करने के लिए पहले गहरी सांस लें और फिर तेजी से अपनी सांस को बाहर निकालें. जबरदस्‍ती पेट अंदर करने की कोशिश ना करें, कंधों को हिलाएं नहीं और ना ही चेहरे पर किसी तरह का एक्‍सप्रेशन बनाएं. इसे करने से पहले पेट का क्‍लीन होना जरूरी है. आप इसे 1 मिनट के अभ्‍यास से शुरू करें और शरीर की क्षमता के अनुसार करें.

इस तरह करें अगला अभ्‍यास
पद्मासन में बैठें और गहरी सांस लें. कुछ देर होल्‍ड करें और फिर पूरा सांस बाहर निकालें. यह प्रकिया आप 10 बार कर सकते हैं. फिर रिलैक्‍स करें. बंद आंखों से इसे प्रभाव को नोटिस करें.विस्‍तार से अभ्‍यास को देखने के लिए विडियो लिंक पर क्लिक करें.

हाथ के साथ अभ्‍यास
पद्मासन में बैठें और अपने दोनों हाथों की हथेलियों को खोलकर उठाकर रखें. ऐसा करते समय गहरी सांस लें. फिर पूरी सांस को निकालते हुए हाथों को सिकोड़कर नीचे करें. अगला अभ्‍यास अनुलोम विलोम करें. इसका 15 चक्र करें. पूरा अभ्‍याय विडियो लिंक पर देख सकते हैं.

इसे भी पढ़ें : शरीर में रक्‍त संचार को बेहतर रखने के लिए करें कपालभाति, जानें सही तरीका

Tags: Benefits of yoga, Health, Lifestyle, Yoga



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *