November 28, 2022
World Mental Health Day 2022: 'वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे' कब और क्यों मनाया जाता है? पढ़ें इस बार की थीम


हाइलाइट्स

‘वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे’ हर साल पूरे विश्व में 10 अक्टूबर को मनाया जाता है.
‘वर्ड मेंटल हेल्थ डे’ की थीम ‘मेक मेंटल हेल्थ एंड वेल-बीइंग फॉर ऑल ए ग्लोबल प्राइयॉरिटी’ है.

World Mental Health Day 2022: ‘र्ल्ड मेंटल हेल्थ डे’ हर साल पूरे विश्व में 10 अक्टूबर को मनाया जाता है, जिसका उद्देश्य दुनिया भर में मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाना और मानसिक स्वास्थ्य के समर्थन में प्रयास करना है. यह दिवस मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों पर काम करने वाले सभी लोगों को अपने काम के बारे में बात करने का अवसर प्रदान करता है. मानसिक स्वास्थ्य देखभाल को दुनिया भर के लोगों के लिए वास्तविकता बनाने के लिए और क्या करने की आवश्यकता है, इस बारे में ज्यादा फोकस करता है. चूंकि, दो साल में कोरोना महामारी के कारण हमारी मानसिक सेहत काफी प्रभावित हुई है, इसलिए इस साल ‘वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे’ पर लोगों को री-कनेक्ट किया जाने का प्रयास किया जा रहा है.



विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस का इतिहास और थीम

डब्ल्यूएचओ के मुताबिक, 10 अक्टूबर 2022 को मनाए जाने वाले वर्ड मेंटल हेल्थ की थीम ‘मेक मेंटल हेल्थ एंड वेल-बीइंग फॉर ऑल ए ग्लोबल प्राइयॉरिटी’ है. कोविड-19 के लंबे प्रभाव के बाद कोई भी देश मानसिक स्वास्थ्य का शिकार हो सकता है. इसके अलावा, कई स्वास्थ कठिनाइयां पूरे विश्व के सामने आई हैं. पूरी दुनिया इन शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य की चुनौतियों से निपटने के लिए तैयार नहीं है.

यह भी पढ़ें- मेंटल हेल्थ के लिए कितना फायदेमंद है आपका ‘चिल्लाना’, कहीं खुद को तो नहीं पहुंचा रहे नुकसान?

विश्व में आत्महत्या करने वाले लोगों की दर बढ़ रही है. मानसिक स्वास्थ्य के अनुभव वाले लोग या उनके परिवार और अन्य लोगों को हमें यह बताना चाहिए कि उनका मानसिक स्वास्थ्य के कल्याण के लिए हमेशा सरकारों का आगे आना ही ज़रूरी नहीं होता. इसके बारे में आम लोग जागरूकता बढ़ाने में भी अहम भूमिका निभा सकते हैं.

यह भी पढ़ें- Mental Health Tips: जानें उन 4 मेंटल कंडीशन्स के बारे में, जिसमें खुद को भी नुकसान पहुंचा सकता है इंसान

‘वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे 2022’ के अवसर पर एक वेबसाइट लॉन्च होगी और यह वेबसाइट एक मानसिक स्वास्थ्य अधिवक्ता के रूप में काम करने वाली है, जिससे लोगों की काफी मदद होगी. इससे दुनिया भर के मेंटल डिसऑर्डर से जूझ रहे लोगों को काफी मदद मिलने की उम्मीद है. वर्ल्ड हेल्थ फाउंडेशन को एक स्वतंत्र स्विस फाउंडेशन के रूप में बनाया गया था, जिसका उद्देश स्वास्थ्य को बढ़ावा देकर दुनिया को सुरक्षित रखना और कमजोर लोगों की सेवा करना है.

Tags: Lifestyle, Mental health, World mental health day



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *