November 28, 2022


Winter Tourist Places: - India TV Hindi News
Image Source : SOURCE
Winter Tourist Places:

Winter Tourist Places: क्या आप घूमने फिरने के शौकीन है? क्या आप इन सर्दियों में कहीं घूमने का प्लान बना रहें? तो चलिए हम आपका कन्फ्यूजन दूर कर देते हैं। हम आपको कुछ ऐसी जगहों के बारे में बतायेंगे, जहाँ सर्दियों में जाकर आप अपनी छुट्टियों का बेहतर तरीके से मजा ले पायेंगे। और वहां से आने के बाद आपके जुबान से एक ही बात निकलेगी ” पैसा वसूल ” । तो चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं कुछ खास जगहों के बारे में

गुलमर्ग कश्मीर

सर्दियों में गुलमर्ग, पर्यटकों के  सबसे पसंदीदा जगहों में से एक है ।सर्दियों में यहां चारो तरफ सिर्फ बर्फ ही बर्फ होता है।बर्फ से जमे झील और देवदार के वृक्ष पर्यटकों को अपनी तरफ रोमांचित करते हैं। यहां आने के बाद आप स्कीइंग और स्नोबोर्डिंग का मज़ा ले सकते हैं। और अगर आप एडवेंचर करने के शौकीन हैं तो केबल राइड आपके लिए अच्छा ऑप्शन हो सकता है। गुलमर्ग के खूबसूरती की बॉलीवुड भी दिवानी है, यहां हैदर, फितूर और राजी जैसी कई फिल्मों की शूटिंग हो चुकी है।

डलहौजी, हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले में स्थित डलहौज़ी हिल स्टेशन की खूबसूरती सर्दियों में देखते बनती है। इसे मिनी स्वीटजरलैंड भी कहा जाता है और यहां का मौसम बेहद खुशनुमा होता है। पहाड़, झरने,खुले मैदान और कलकल बहती नदियां यहां की खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं। यहां आने के बाद आप सुभाष बावली, बरकोटा हिल्स और पंचपुला भी जा सकते हैं। डलहौजी की ट्रीप आपके जीवन की सबसे यादगार लम्हों में से एक हो सकती है।

Delhi के इन बाजारों में महज 100 रुपए में मिल जाते हैं स्टाइलिश कपड़े, आज ही करें शॉपिंग

जैसलमेर, राजस्थान

जैसलमेर में गर्मियों में जाना मुनासिब नहीं है लेकिन सर्दियों में यह जगह पर्यटकों को अपनी ओर खींच कर ले आती है। सर्दी के दिनों में यहां लाखों पर्यटक अपनी छुट्टियां मनाने आते हैं। यहां आकर आप रेगिस्तान में कैंपिंग,पैरासेलिंग, क्वाड बाईकिंग और ड्यून बैशिंग कर सकते हैं। जैसलमेर का किला, थार हेरिटेज म्यूजियम ,जैन मंदिर, नथमल की हवेली, गादीसर झील आदि जगहों पर भी घूमने जा सकते हैं। और हाँ, डेजेट्स सफारी का मजा लेना मत भूलियेगा। यकीन मानिये यहां आकर आपको दुबई वाली फीलिंग आने वाली है। 

मुन्नार, केरल

यूं तो मुन्नार का मौसम साल के बारहों महीने सुहाना रहता है लेकिन सर्दियों में यहां जाने का अलग ही मजा होता है। मुन्नार को दक्षिण भारत के कश्मीर के नाम से भी जाना जाता है। यह भारत के बेस्ट हनीमून स्पॉट  लिस्ट में भी शामिल है। यहां आने पर पर्यटक हाउसबोटिंग करने में खूब डिलचस्पी दिखाते हैं। यहां मौजूद चाय के बगान, वाँन्डरला अम्यूसमेंट पार्क , कोच्चि फोर्ट और गणपति मंदिर पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती हैं।

Mawlynnong Village of Meghalaya: भारत के इस गांव को कहा जाता है भगवान का बगीचा, इस खासियत के कारण मिला दर्जा

औली, उत्तराखण्ड

उत्तराखंड के चमोली जिले में स्थित औली देश के सबसे खूबसूरत स्कीइंग डेस्टिनेशन्स में से एक है। एडवेंचर पसंद टूरिस्ट हर साल यहां लाखों की संख्या में आते हैं। हर साल उत्तराखण्ड पर्यटन विभाग यहां विंटर स्पोर्ट्स कॉपिटिशन करवाती है जिसका हिस्सा आप भी बन सकते हैं। यहां से आप नंदा देवी, माना पर्वत और कामत पर्वत के नजारों का लुफ्त उठा सकते हैं। 

ये भी पढ़ें – 

 Tourist Places: हिमाचल के इस गांव में आज भी नहीं आते मोबाइल के सिग्नल, ट्रैकिंग के हैं शौकीन तो जरूर करें एक्सप्लोर

 Tourism In India: अरे वाह! दुनिया का सबसे बेहतरीन पर्यटन गांव है भारत में, पोचमपल्‍ली की खूबसूरती देख खुली रह जाएंगी आपकी आंखें

 

Latest Lifestyle News





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *