November 28, 2022


नई दिल्ली: इंडियन करेंसी नोटों पर भगवान गणेश और मां लक्ष्मी की तस्वीर छापने की मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की मांग पर न केवल सोशल मीडिया पर चर्चा है, बल्कि इस बयान पर सियासत भी तेज होती जा रही है. करेंसी नोटों पर भगवान गणेश और लक्ष्मी जी की फोटो छापने की मांग के एक दिन बाद कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने गुरुवार को पूछा कि नए नोटों पर संविधान निर्माता बाबा साहेब भीमराव अंबडेकर की तस्वीर क्यों न छापी जाए?

अरविंद केजरीवाल के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए पंजाब के आनंदपुर साहिब से कांग्रेस सांसद तिवारी ने ट्वीट किया, ‘करेंसी नोटों की नई श्रृंखला पर डॉ. भीमराव अंबडेकर का चित्र क्यों नहीं होना चाहिए? एक तरफ महात्मा गांधी का चित्र और दूसरी तरफ डॉ. बी आर अंबडेकर का चित्र. अहिंसा, संविधानवाद और समतावाद एक विशिष्ट योग बना रहे हैं, जो आधुनिक भारतीय प्रतिभा को उचित रूप से जोड़ेगा.’

Manish tewari
मनीष तिवारी ने अरविंद केजरीवाल के बयान पर सवाल दागा है.

इससे पहले आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक केजरीवाल की मांग पर कांग्रेस की पंजाब इकाई के प्रमुख अमरिंदर सिंह राजा ने केजरीवाल पर गुजरात में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को मात देने के लिए ‘प्रतिस्पर्धी हिंदुत्व’ का सहारा लेने का आरोप लगाया था. गौरतलब है कि बुधवार को एक संवाददाता सम्मेलन में अरविंद केजरीवाल ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से भारतीय करेंसी नोटों पर भगवान गणेश और लक्ष्मी के चित्र प्रकाशित करने पर विचार करने का आग्रह किया था.

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा था, ‘आज मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्र सरकार से अपील करता हूं कि हमारे नोटों पर एक तरफ महात्मा गांधी की तस्वीर है. यह जिस स्थिति में है, वैसी ही रहनी चाहिए, लेकिन दूसरी तरफ भगवान गणेश और लक्ष्मी के चित्र छपे होने चाहिए.’ इसके बाद सोशल मीडिया पर कुछ ने अरविंद केजरीवाल की आलोचना की और उपहास किया, तो कुछ ने इस तरह की टिप्पणी के समय पर सवाल खड़े किये और इसे गुजरात चुनाव से जोड़ा. (इनपुट पीटीआई से)

Tags: Arvind kejriwal, Indian currency, Manish Tewari



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *