brbreakingnews.com
Estimated worth
• $ 182,69 •

West Bengal | पश्चिम बंगाल: भारतीय तटरक्षक बल ने काकद्वीप के पास समुद्र में फंसे 511 तीर्थयात्रियों को बचाया


Indian Coast Guard rescues 511 pilgrims

ANI Photo

कोलकाता. भारतीय तटरक्षक बल ने सोमवार को पश्चिम बंगाल में काकद्वीप के पास दो अलग-अलग घाटों से समुद्र में फंसे लगभग 511 तीर्थयात्रियों को बचाया। एमवी लोचमती और एमवी अग्रमती नामक फेरी जहाज तीर्थयात्रियों को गंगा सागर मेला सागर द्वीप से काकद्वीप तक ले जा रहे थे।

बचाव अभियान सुबह करीब 9 बजे शुरू किया गया, जब तटरक्षक जिला मुख्यालय नंबर 8 को दक्षिण 24 परगना के जिलाधिकारी से घटना के बारे में संदेश मिला। सूचना मिलते ही आईसीजी तुरंत हरकत में आ गया। बल ने बचाव अभियान में सहायता के लिए दो होवरक्राफ्ट (एयर-कुशन वाहन) भेजे। होवरक्राफ्ट ने सुबह करीब 10 बजे तीर्थयात्रियों को निकालना शुरू किया और दोपहर करीब 1 बजे निकासी की प्रक्रिया पूरी की गई। जानमाल के नुकसान की सूचना नहीं है।

रिपोर्टों के अनुसार, बल ने 8 से 16 जनवरी के बीच आयोजित गंगा सागर मेले के दौरान विभिन्न स्थानों पर अपनी समुद्री इकाइयों को तैनात किया था। तीर्थयात्रियों ने गंगा नदी और समुद्र के संगम पर पवित्र डुबकी लगाई। पश्चिम बंगाल सरकार के अनुसार, गंगा डेल्टा में सागर द्वीप पर आयोजित कार्यक्रम में लगभग 51 लाख तीर्थयात्री शामिल हुए थे।

गौरतलब है कि सागर द्वीप 224.3 किमी के बड़े क्षेत्र में फैला हुआ है। यह कोलकाता से लगभग 100 किमी दूर है। विशेष रूप से, गंगा सागर बंगाल में सबसे बड़ी और सबसे पुरानी जीवित परंपरा है।





Source link

Leave a Comment