December 10, 2022


हाइलाइट्स

तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश समेत कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट
जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी के साथ बारिश की संभावना
अरब सागर और केरल, लक्षद्वीप, मालदीव के तटों पर मछुआरों को ना जाने की सलाह

नई दिल्ली. दक्षिण भारत के कई राज्यों में इन दिनों जमकर बारिश हो रही है. तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश समेत कई राज्यों में हो रही तेज बारिश की वजह से लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा रहा है. इस बीच मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है कि आने वाले 3 दिनों तक कुछ राज्यों में भारी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग के अनुसार, तमिलनाडु, केरल के तटीय इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है.

 इसके अलावा  कर्नाटक, रायलसीमा, तटीय आंध्र प्रदेश, लक्षद्वीप में भी भारी बारिश की संभावना है. वहीं, तमिलनाडु के कुछ इलाकों, केरल और माहे में अगले 48 घंटों में भारी बारिश हो सकती है.

कई इलाकों में चल सकती है तेज हवाएं

मौसम विभाग के मुताबिक दक्षिण आंध्र प्रदेश-तमिलनाडु-पुडुचेरी, लक्षद्वीप और कोमोरिन इलाके में 45  से 55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं. इसके अलावा अगले 25 घंटों में लक्षद्वीप, मालदीव-कोमोरिन क्षेत्र और केरल के कुछ इलाकों में तेज हवाएं चल सकती हैं. बारिश और तेज हवा के खतरे को देखते हुए मौसम विभाग ने मछुआरों को आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, पुडुचेरी, श्रीलंका के तटों, मन्नार की खाड़ी और आसपास के कोमोरिन क्षेत्र के साथ-साथ बंगाल की दक्षिण-पश्चिम और उससे सटे पश्चिम-मध्य खाड़ी में ना जाने की सलाह दी है. इसके साथ ही अगले दो दिन अरब सागर और केरल तट, लक्षद्वीप, मालदीव के तटों पर मछुआरों से नहीं जाने की सलाह दी है.

पहाड़ों में बर्फबारी के साथ बारिश की संंभावना

मौसम विभाग ने ताजा अपडेट में बताया है कि एक नए वेस्टर्न डिस्टर्बेंस का असर देखने को मिल रहा है. जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश में अगले 48 घंटों में बर्फबारी और बारिश होने की संभावना है. मौसम बदलने की वजह से इन राज्यों में तापमान में गिरावट आएगी जिससे और ठंड बढ़ सकती है.

ये भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर: शोपियां में फिर एनकाउंटर; सुरक्षाबलों ने 2 आतंकियों को मौत के घाट उतारा, 1 है पाक नागरिक

वहीं 16 नवंबर को दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी और उससे सटे अंडमान सागर के ऊपर एक नए कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है. इससे अगले 3 दिनों के दौरान न्यूनतम तापमान में कोई बड़ा बदलाव नहीं होगा. वहीं उत्तर पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में तापमान में 2 से 4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट हो सकती है.

Tags: Heavy rain alert, Weather forecast, Weather news



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *