November 28, 2022
Water Chestnut Effects: क्या हाई कोलेस्ट्रॉल में सिंघाड़ा खाना फायदेमंद है? जानें क्या होगा इसका हेल्थ पर असर


हाइलाइट्स

सिंघाड़े में सारे पोषक तत्व होते हैं
सिंघाड़े में 97 कैलोरीज होती है

Water Chestnut in High Cholesterol-सर्दियों के मौसम में बाज़ारों में सबसे ज्यादा सिंघाड़े का ढेर तो आपने जरुर देखा होगा. बात सिंघाड़े की हो तो ये हर किसी का फेवरेट होता है. इसे उबालकर खाएं या फिर इसकी खीर बनाकर या स्नैक्स के रूप में इसे खाएं हर तरह से सिंघाड़ा आल टाइम फेवरेट है. पानी में उगने वाला सिंघाड़ा हेल्थ के लिए भी काफी फायदेमंद होता है.

आपने इसे ज्यादातर मिट्टी और दलदल भरे तालाबों में उगते देखा होगा. जिसकी लोग खेती भी करते हैं. इसका स्वाद खाने में मीठा होता है. सिंघाड़े में फाइबर के साथ कार्बोहाइड्रेट, विटामिन, फाइबर और मिनरल्स भरपूर मात्रा में होते हैं. जिससे शरीर को अनगिनत लाभ मिलते हैं. शरीर और हेल्थ को अनगिनत फायदे देने वाला सिंघाड़ा क्या कोलेस्ट्रॉल में फायदेमंद हो सकता है? ये एक बड़ा सवाल है.

कोलेस्ट्रॉल में कितना फायदेमंद सिंघाड़ा
हेल्थ शॉट्स के मुताबिक कोलेस्ट्रॉल में सारे पोषक तत्व होते हैं, जिसकी जरूरत शरीर को होती है. इसमें कैलोरीज काफी कम होती है. बात अगर करीब सौ ग्राम सिंघाड़े की करें, तो उसमें लगभग 97 कैलोरीज ही होती है. सिंघाड़ा विटामिन और मिनरल्स की जरूरतों को भी पूरा करता है. सिंघाड़े को एंटी- ऑक्सीडेंट्स और मिनरल्स का पावर हौस कहा जाए तो गलत नहीं होगा.

इसमें कोलेस्ट्रॉल की बिलकुल भी मात्रा नहीं होती, लेकिन इसमें बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करने की ताकत जरुर होती है. विटामिन बी 6, पोटेशियम , कॉपर, मुनिज और आयोडीन से भरपूर सिंघाड़ा शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है. इसलिए कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए सिंघाड़ा खाना फायदेमंद हो सकता है.

सिंघाड़ा खाने के अन्य फायदे
-सिंघाड़ा कैलोरी में कम लेकर पोषक तत्वों से भरपूर होता है. जो पूरे शरीर के लिए अच्छा है.
-दिल की सेहत सिंघाड़ा खाने से बेहतर रहती है.
-वजन कम करने में भी सिंघाड़ा फायदेमंद है.
-कैंसर के जोखिम को भी सिंघाड़ा कम करता है.
-मूड स्विंग्स को दूर कर सिंघाड़ा स्ट्रेस फ्री भी करता है.

यह भी पढ़ेंः चुटकी भर ज्यादा नमक बन सकता है मौत की वजह ! सिर्फ इतना करें यूज

यह भी पढ़ेंः बच्चों के लिए जानलेवा हो सकता है हाई कोलेस्ट्रॉल, ऐसे होगा बचाव

शरीर में मौजूद कोलेस्ट्रॉल की वजह से कई तरह की बीमारियां हो सकती है. हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए सिंघाड़ा खाना फायदेमंद हो सकता है.

Tags: Diabetes, Health, Lifestyle



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *