brbreakingnews.com
Estimated worth
• $ 182,69 •

Mike Pompeo’s Book | बालाकोट सर्जिकल स्ट्राइक से बौखलाया ‘पाक’ करने वाला था भारत पर परमाणु हमला! जानें पूरा मामला


balakot

Pic: Social Media

नई दिल्ली/वॉशिंगटन. अब अमेरिका के पूर्व विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ (Mike Pompeo) का दावा है कि भारत की पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज (Sushama Swaraj) ने उनसे कहा था कि, पाकिस्तान (Pakitsan) बालाकोट सर्जिकल स्ट्राइक (Balakot Surgical Strike) के बाद परमाणु हमले (Nuclear War) की तैयारी में लगा हुआ है। दावे के साथ उन्होंने यह भी कहा कि सुषमा स्वराज ने जब उन्हें फोन किया था तब वह नींद से उठे थे और उन्होंने उन्हें बताया था कि पाकिस्तान फरवरी 2019 में बालाकोट एयर स्ट्राइक के मद्देनजर परमाणु हमले की तैयारी कर रहा है और भारत भी इसका मुंहतोड़ जवाब देने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

साल 2019 में परमाणु हमले के मुहाने पर थे भारत-पाक

दरअसल बीते मंगलवार को बाजार में आई अपनी नयी किताब ‘नेवर गिव ऐन इंच: फाइटिंग फॉर द अमेरिका आई लव’ में पोम्पिओ ने यह कहा कि यह घटना तब हुई जब वह 27-28 फरवरी को अमेरिका-उत्तर कोरिया शिखर सम्मेलन के लिए हनोई में मौजूद थे। उन्होंने यह भी कहा कि, उनकी टीम ने इस संकट को टालने के लिए भारत और पाकिस्तान दोनों के साथ पूरी रात काम किया था। अपनी इस किताब में पोम्पिओ लिखते हैं, “मुझे यह बिल्कुल नहीं लगता कि दुनिया ठीक से जानती है कि फरवरी 2019 में भारत-पाकिस्तान की दुह्मानी किस कदर परमाणु हमले के मुहाने तक पहुंच गई थी।’

पोम्पिओ ने लिखा कि, “मैं उस रात को कभी नहीं भूल सकता जब मैं हनोई, वियतनाम में था। तब परमाणु हथियारों को लेकर उत्तर कोरिया के साथ बातचीत ही काफी नहीं थी कि अब भारत और पाकिस्तान ने भी कश्मीर को लेकर दशकों से जारी विवाद के चलते में एक-दूसरे को धमकाना शुरू कर दिया था। हनोई में मुझे तब सुषमा स्वराज से बात करने के लिए अपनी नींद से उठना पड़ा था। दरअसल उनका मानना था कि पाकिस्तानियों ने हमले के लिए अपने परमाणु हथियार तैयार करना शुरू कर दिया है।”

बालाकोट स्ट्राइक से बौखलाया हुआ था ‘पाक’ 

गौरतलब है कि, भारत के फाइटर जेट्स ने पुलवामा आतंकी हमले में CRPF के 40 जवानों की शहादत के जवाब में बीते फरवरी 2019 में पाकिस्तान के बालाकोट में घुसकर जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादी ट्रेनिंग कैंप को पूरी तरह से तबाह कर दिया था। इस सर्जिकल स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान में काफी गुस्सा था और आने वाले दिनों में उसके लड़ाकू विमानों ने भी भारत में घुसने की कोशिश की थी। लेकिन वे बुरी तरह से नाकाम हुए थे।

 





Source link

Leave a Comment