Veteran Assamese Actor Nipon Goswami Passed Away » Br Breaking News
December 7, 2022


Nipon Goswami Passed Away: दिग्गज असमी अभिनेता निपोन गोस्वामी का लंबी बीमारी के बाद गुरुवार को गुवाहाटी के एक निजी अस्पताल में निधन हो गया. निपोन गोस्वामी 80 साल के थे. असम के मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा ने गोस्वामी के निधन पर शोक व्यक्त किया है. उन्होंने परिवार के प्रति गहन संवेदनाएं व्यक्त कीं. हिमंत विश्व शर्मा ने बतौर बाल कलाकार गोस्वामी के साथ काम किया था.

मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा ने जताया शोक

उन्होंने ट्वीट कर लिखा, ‘‘मैं असम के सदाबहार अभिनेता के निधन की खबर सुनकर बहुत दुखी हूं. मुझे फिल्म ‘कोकादेउता नाती आरु हाती’ की शूटिंग के दौरान उनसे निकटता से जुड़ने का गौरव हासिल हुआ था.’’ मुख्यमंत्री ने कहा कि कई असमी फिल्मों में गोस्वामी की निभाई संवेदनशील भूमिकाएं लोगों के मन में हमेशा जीवित रहेंगी और फिल्म उद्योग में उनके योगदान को हमेशा याद रखा जाएगा.

निपोन गोस्वामी का करियर

बता दें कि निपोन के परिवार में बेटा और बहू हैं. उनकी पत्नी की 2015 में मृत्यु हो गई थी. गोस्वामी का जन्म तेजपुर में हुआ था और उनके पिता एक अभिनेता तथा मां गायिका थीं. गोस्वामी ने असमी फिल्म ‘पियोली फुकान’ से बतौर बाल कलाकार अभिनय की दुनिया में कदम रखा था. गोस्वामी भारतीय फिल्म और टेलीविजन संस्थान, पुणे में सुभाष घई, शत्रुघ्न सिन्हा और नवीन निश्चल के क्लासमेट थे.

उन्होंने असमी फिल्म ‘संग्राम’ से मुख्य अभिनेता के तौर पर अपने फिल्मी करियर का आगाज किया और इसके बाद एक और सुपर हिट फिल्म ‘डॉ. बेजबरुआ’ में नजर आए. गोस्वामी ने असमी भाषा की 50 फिल्मों में अभिनय किया. ‘मुकुता’, ‘संध्या राग’, ‘अजोली नोबोउ’, ‘अपारुपा’, ‘घर संगसार’, ‘कोकादेउता नाती आरु हाती’, ‘सिराज’, ‘देउतार बिया’, ‘बैभव’, ‘हिया दीया निया’, ‘जोन ज्वोले कोपालात’, ‘जोनाकी मोन’, ‘मीठा मीठा लोगोनोत’, ‘कादम्बरी’ और ‘मोरिसिका’ उनकी प्रमुख फिल्मों में शुमार हैं.

हिंदी फिल्मों में भी किया काम

गोस्वामी की आखिरी असमी फिल्म रजनी बर्मन निर्देशित ‘लंकाकांड’ थी. उन्होंने कल्पना लाजमी की ‘दमन’, भाबेंद्रनाथ सैकिया की ‘काल संध्या’ और राजकुमार कोहली की ‘विरोधी’ समेत सात हिंदी फिल्मों में भी अभिनय किया था. गोस्वामी असम के विशिष्ट मोबाइल थिएटर से भी सक्रिय रूप से जुड़े हुए थे और पिछले कुछ वर्षों में वह थिएटर कंपनियों अबाहन, कोहिनूर, हेंगुल और शकुंतला का हिस्सा रहे. उन्होंने ‘ऋतु आहे ऋतु जाए’ समेत कुछ टीवी शोज में भी काम किया था.

वहीं केंद्रीय जहाजरानी, बंदरगाह, जलमार्ग और आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने भी निपोन के निधन पर शोक व्यक्त किया है. उन्होंने कहा कि असमी फिल्म उद्योग के एक उज्ज्वल सितारे के निधन ने राज्य के लोगों को स्तब्ध कर दिया है.

ये भी पढ़ें

Thank God vs Ram Setu: बॉक्स ऑफिस पर अक्षय कुमार और अजय देवगन की फिल्मों का बुरा हाल, जानिए किसने कितनी की कमाई

 





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *