brbreakingnews.com
Estimated worth
• $ 182,69 •

Happy Birthday Ramesh Sippy | शोले के डायरेक्टर रमेश सिप्पी का आज है 76वां जन्मदिन , जानिए उनकी जिंदगी से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें


Ramesh Sippy

Photo – Social Media

मुंबई : फिल्म शोले (Sholay) के निर्देशक रमेश सिप्पी का आज है 76वां जन्मदिन है। इनका जन्म 23 जनवरी 1947 में भारत में हुआ था। रमेश हिंदी सिनेमा में एक भारतीय फिल्म निर्देशक, अभिनेता और निर्माता हैं। उन्हें विशेष रूप से शोले (1975) के निर्देशन के लिए जाना जाता है, जिसे अब तक की सबसे प्रभावशाली भारतीय फिल्मों में से एक माना जाता है। भारत सरकार ने उन्हें 2013 में पद्मश्री से सम्मानित किया था।

सिप्पी के पिता निर्माता जी. पी. सिप्पी थे और रमेश सिप्पी (Ramesh Sippy) की दो बार शादी हो चुकी है; उनकी वर्तमान पत्नी अभिनेत्री किरण जुनेजा हैं। पहली पत्नी गीता से उन्हें 3 बच्चे हैं। उनके बेटे रोहन सिप्पी एक फिल्म निर्देशक हैं। उनकी बेटी शीना की शादी एक बार शशि कपूर के बेटे, कुणाल कपूर से हुई थी, फिर साल 2004 में उनका तलाक हो गया था।

1975 में, उन्होंने डकैत गब्बर सिंह के रूप में अपनी सबसे प्रतिष्ठित भूमिका में धर्मेंद्र (Dharmendra), अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan), संजीव कुमार और अमजद खान सहित कलाकारों के साथ शोले का निर्देशन किया था। फिल्म शोले बॉलीवुड इंडस्ट्री के इतिहास की सबसे बड़ी ब्लॉकबस्टर फिल्म बन गई। शोले अभी भी हिंदी फिल्म इतिहास की सबसे प्रतिष्ठित फिल्मों में से एक है और इंटरनेशनल स्तर पर हिंदी फिल्म दर्शकों की पसंदीदा फिल्म है। 

यह भी पढ़ें

रमेश सिप्पी अपने पिता की पहली फिल्म सजा फिल्म के सेट पर गए थे, जब वह 6 साल के थे। उनकी पहली फिल्म ‘नौकरी’ नौ साल की उम्र में आई थी, जब उन्होंने 1953 की फिल्म शहंशाह में अचला सचदेव के बेटे की भूमिका निभाई थी। उन्होंने गोवा में जौहर-महमूद और मेरे सनम जैसी फिल्मों के निर्माण और निर्देशन दोनों विभागों में काम किया, जिसे उनके पिता प्रोड्यूस कर रहे थे।

उन्होंने 1971 में अंदाज के निर्देशक बनने से पहले एक सहायक के रूप में 7 साल तक काम किया, जिसमें शम्मी कपूर, हेमा मालिनी और राजेश खन्ना ने अभिनय किया और यह बॉक्स ऑफिस पर सफल रही। उनकी दूसरी फिल्म सीता और गीता (1972), जिसमें हेमा मालिनी ने दोहरी भूमिकाएँ निभाई, अत्यधिक सफल रही और मालिनी को सुपरस्टारडम के लिए प्रेरित किया। 2015 में, वह अपनी अगली फिल्म शिमला मिर्ची के साथ 20 साल बाद निर्देशन में लौटे थे। यह फिल्म पांच साल तक रिलीज नहीं हुई थी। जनवरी 2020 में, इसे आखिरकार नेटफ्लिक्स पर रिलीज किया गया था।





Source link

Leave a Comment