November 28, 2022


Weight Loss से Digestion Boost करने के लिए इस सब्जी का ज़रूर करें सेवन, मिलेंगे कई फ़ायदे

-सीमा कुमारी

ये तो सभी जानते हैं कि कमल का फूल भारत का राष्ट्रीय फूल है। इसके अलावा, देवी लक्ष्मी की पूजा में कमल फूल का बड़ा महत्व है। कहने का अर्थ यह है कि कमल का फूल सिर्फ देखने में ही खूबसूरत नहीं होता, बल्कि कई गुणों से भी भरपूर होता है। कमल की जड़ में तो सेहत के लिए जरूरी फाइबर, आयरन, पोटैशियम, विटामिन C, प्रोटीन और फास्फोरस जैसे न्यूट्रिशन पाएं जाते हैं। इसकी जड़ों को ‘कमल ककड़ी’ के नाम से जाना जाता है, जो सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। आइए जानें इसके लाजवाब फ़ायदे के बारे में-

एक्सपर्ट्स के अनुसार, ‘कमल ककड़ी’ खाने से स्किन और बालों में चमक आती है। यह Vitamin-B और Vitamin -C का अच्छा स्रोत है। विटामिन-C शरीर में कोलेजन प्रोडक्शन को उत्तेजित करता है, जो स्किन को सॉफ्ट बनाने में मदद करते हैं।

‘कमल ककड़ी’ के सेवन से पाचन-क्रिया दुरुस्त रहती है। इसकी वजह से इसमें मौजूद फाइबर की मात्रा। इसके अलावा इससे कब्ज़, अपच और पेट फूलने जैसी समस्याएं भी नहीं होती हैं।  

यह भी पढ़ें

‘कमल ककड़ी’ शरीर से अलग-अलग संक्रमणों और फंगल इंफेक्शन जैसे चेचक, कुष्ठ रोग और दाद से बचा सकते हैं। यह एंटीऑक्सीडेंट का एक अच्छा स्रोत है क्योंकि इसमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन-C होता है। हालांकि, आप औषधीय तौर पर इसे खा रहे हैं, तो डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

एक्सपर्ट्स का मानना है कि, कमल ककड़ी के नियमित सेवन से खून की कमी भी दूर होती है। इसके सेवन से शरीर में रेड ब्लड सेल्स की बढ़ोतरी होती है, जिसके चलते बॉडी में हीमोग्लोबिन की कमी नहीं हो पाती।

‘कमल ककड़ी’ में विटामिन-B कॉम्प्लेक्स होता है, जिसमें पाइरिडोक्सिन नामक कंपाउंड होता है। यह यौगिक मस्तिष्क में तंत्रिका रिसेप्टर्स के साथ संपर्क करता है, जो तनाव, चिड़चिड़ापन और सिर दर्द को कम करने के लिए जिम्मेदार होते हैं। ऐसे में इसका सेवन करना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है।

इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम और फाइबर ज्यादा होता है। ऐसे में कमल ककड़ी का यह गुण आपको भूख का एहसास नहीं होने देता है। ये आपके पाचन तंत्र को उत्तेजित करने में भी मदद करती है, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है।





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *