brbreakingnews.com
Estimated worth
• $ 182,69 •

Heart Attack | हार्ट अटैक से बचने के लिए इन बातों से करें सख्त परहेज और इन बातों का करें कड़ाई से पालन


Corona patients have increased risk of death due to heart attack: study

File Photo

सीमा कुमारी

नई दिल्ली: मौजूदा समय में हार्ट अटैक के लगातार बढ़ते मामलों ने सभी की चिंता बढ़ा दी है। समय रहते यदि हार्ट हेल्थ पर ध्यान न दिया जाए दिल में सूजन भी हो सकती है। क्योंकि, हार्ट यानी दिल मानव शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग होता है। यह हमारी रेस्पिरेटरी सिस्टम के साथ-साथ हमारे शरीर के अन्य अंगों को भी ऑक्सीजन और पोषण पहुंचाता है। हालांकि रोजमर्रा की कुछ आदतें हमारे दिल को प्रभावित कर सकती है। ऐसे में आइए जानें वो कौन सी आदतें हार्ट अटैक और हार्ट स्ट्रोक जैसी गंभीर समस्या का कारण बन सकती है।

एक्सपर्ट्स के अनुसार, चिंता, तनाव और डिप्रेशन जैसी समस्याएं शरीर में कार्टिसोल नाम के हार्मोन को बढ़ावा देती हैं जिसके कारण हृदय में सूजन हो सकती है। इसलिए अपने आप को तनाव से दूर रखें, योग और मेडिटेशन को आप अपनी डेली रुटीन में शामिल कर सकते हैं।

अधिक मात्रा में नमक खाना दिल के लिए बहुत हानिकारक होता हैं। अधिक मात्रा में नमक खाने से दिल की रक्त चाप बढ़ती है जो दिल के लिए हानिकारक होता हैं। स्वस्थ शरीर के लिए पूरी नींद भी आवश्यक है। ऐसे में खुद को हृदय संबंधी समस्याओं से बचाने के लिए आप कम से कम 7-8 घंटे की नींद पूरी जरुर लें।

यह भी पढ़ें

जानकारों का मानना है कि, बढ़ता वजन कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन रहा है डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, थायराइड जैसे रोग भी इसी के कारण बढ़ रहे हैं। इसके अलावा, बढ़ते ज्यादा वजन के कारण दिल संबंधी बीमारियों का  जोखिम भी बढ़ सकता है। ऐसे में आप अपना वजन नियंत्रित रखें इससे आपका हार्ट भी हेल्दी रहेगा।

रोजाना व्यायाम करके भी आप अपने हार्ट को हेल्दी रख सकते हैं। हफ्ते में 4-5 दिन एक्सरसाइज जरूर करें। पैदल चलना, दौड़ना, स्विमिंग साइकिलिंग जैसी आदतें आप अपनी डेली रूटीन में शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा डेली रुटीन में भी 30 मिनट आप एक्सरसाइज कर सकते हैं।

स्मोकिंग यानी धूम्रपान के कारण भी दिल संबंधी बीमारियों का जोखिम बढ़ सकता है। स्मोकिंग करने से आपकी आर्टरीज सख्त हो जाती हैं। सिगरेट में मौजूद धुआं हानिकारक टॉक्सिन्स और दिल संबंधी बीमारियों का जोखिम बढ़ जाता है। जिसके कारण भी आपको हार्ट में सूजन हो सकती है।

अच्छी हेल्थ के लिए अच्छा खानपान बहुत ही आवश्यक है। ऐसे में आप दिल संबंधी बीमारियों का जोखिम कम करने के लिए हेल्दी डाइट ही लें। जंक, प्रोसेस्ड, तला भुना खान, पैकेट बंद फूड्स से बिल्कुल दूरी बनाएं। इनका सेवन करने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ सकता है और यह हाई बीपी का कारण भी बन सकते हैं। इसलिए हार्ट को हेल्दी रखने के लिए स्वस्थ खान-पान को ही अपनी रूटीन में शामिल करें।





Source link

Leave a Comment