brbreakingnews.com
Estimated worth
• $ 182,69 •

Health Care Tips | जिनको ‘इन’ बातों की है शिकायत, वे ‘मशरूम’ खाने से करें तौबा, वरना हो सकता है नुकसान


Mushroom

File Photo

-सीमा कुमारी

‘मशरूम’ (Mushroom) सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि, यह पोषक तत्वों से भरपूर होती। अगर आप रेगुरल मशरूम खाएंगे, तो शरीर को विटामिन-B, D, पोटैशियम, कॉपर, आयरन और सेलेनियम भरपूर मात्रा में मिलेगा।

बाजार में मिलने वाली मशरूम की कई सारी किस्में पाई जाती हैं जिनमें कुछ नुकसानदायक भी होती है। एक्सपर्ट्स के अनुसार, अगर आपको है ऐसी परेशानियां तो मशरूम को अवॉइड करें, वरना उठाने पड़ेंगे नुकसान। आइए जानें किन- किन लोगों को मशरूम का सेवन नहीं करना चाहिए।

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, मशरूम खाने के बेशुमार फायदे है। लेकिन जिन लोगों को त्वचा से जुड़ी समस्याएं हैं उन्हें इस सुपरफूड को अवॉइड करना चाहिए। इसके सेवन से आपको  स्किन रैशेज, स्किन इरिटेशन और एलर्जी हो सकती है।

यह भी पढ़ें

जिन लोगों का पेट अक्सर खराब रहता है उन्हें मशरूम खाने से भी परहेज करना चाहिए। क्योंकि इससे तकलीफ बढ़ सकती है और पेट दर्द, उल्टी, जी मिचलाना और दस्त जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

अगर आप गर्भवती हैं, तो आपको मशरूम का सेवन नहीं करना चाहिए। वैसे तो इससे बच्चे या मां की सेहत पर कोई गंभीर साइड इफेक्ट नहीं देखने को मिलता है लेकिन खुद की सुरक्षा करना बेहतर विकल्प है।

जो लोग अक्सर थका हुआ महसूस करते हैं, उनके लिए मशरूम का ज्यादा सेवन नुकसानदेह साबित हो सकता है। कुछ लोगों को एनर्जी की कमी महसूस हो सकती है। इसलिए उन्हें इससे परहेज करना चाहिए।

मशरूम के फायदे व नुकसान मशरूम की गुणवत्ता पर निर्भर कर सकते हैं। दरअसल, कुछ मशरूम में जहरीला प्रभाव होता है, जिसके कारण लिवर फेलियर, हृदय का धीमा होना, सीने में दर्द, दौरे, पेट में इंफेक्शन (गैस्ट्रोएंटेराइटिस), आंतों के फाइब्रोसिस और गुर्दे की विफलता जैसे जानलेवा जोखिम की स्थिति हो सकती हैं।





Source link

Leave a Comment