The Winter Session Of Parliament Is Likely To Be From 7th December To 29th December Says Top Sources » Br Breaking News
December 6, 2022


Parliament Session: संसद का शीतकालीन सत्र इस बार देरी से शुरू होने की खबर मिली है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, इस बार शीतकालीन सत्र 7 दिसंबर से शुरू होगा और 29 दिसंबर तक चलेगा. आमतौर पर नवंबर के तीसरे हफ्ते में शुरू होने वाला संसद सत्र गुजरात चुनाव के चलते देरी से शुरू होगा. हालांकि, इसको लेकर कोई आधिकारिक एलान नहीं किया गया है.

संसद के शीतकालीन सत्र के दिसंबर के पहले हफ्ते पुराने भवन में शुरू होने और महीने के अंत तक चलने की संभावना है. सूत्रों ने शुक्रवार, 11 नवंबर 2022 को ये जानकारी दी. उन्होंने बताया कि तारीखों के बारे में अंतिम फैसला संसदीय मामलों की कैबिनेट समिति करेगी. सूत्रों ने कहा कि सत्र के पुराने भवन में आयोजित किए जाने की संभावना है, वहीं सरकार करीब 1,200 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से तैयार हो रहे नए भवन के इस महीने के अंत या दिसंबर की शुरुआत में प्रतीकात्मक उद्घाटन पर भी विचार कर रही है.

इस वजह से होगी देरी!

शीतकालीन सत्र आमतौर पर नवंबर के तीसरे सप्ताह में शुरु होता है और सत्र के दौरान करीब 20 बैठकें होती हैं, लेकिन ऐसे उदाहरण भी हैं जब 2017 और 2018 में सत्र का आयोजन दिसंबर में किया गया था. सूत्रों ने कहा कि इस बार सत्र के दिसंबर के पहले सप्ताह में शुरू होने की संभावना है. गुजरात विधानसभा के चुनाव 1 और 5 दिसंबर को होंगे, वहीं गुजरात और हिमाचल प्रदेश दोनों राज्यों में मतगणना 8 दिसंबर को होगी.

News Reels

नए संसद भवन में नहीं होगा शीतकालीन सत्र

सरकार का लक्ष्य शीतकालीन सत्र शुरू होने से पहले नए भवन का निर्माण पूरा करने का था, लेकिन कुछ निर्माण कार्य निर्धारित समय से आगे बढ़ सकते हैं. सूत्रों ने कहा कि इमारत के पूरी तरह से तैयार हो जाने के बाद भी, कर्मचारियों को प्रशिक्षित करने के लिए करीब 15-20 दिनों की आवश्यकता होगी. उन्होंने बताया कि अब ऐसा लग रहा था कि अगले साल का बजट सत्र नए भवन में हो सकता है और शीतकालीन सत्र के पुराने भवन में ही आयोजित करने की व्यवस्था शुरू हो चुकी है. केंद्रीय कानून मंत्री किरेन रीजीजू ने पहले कहा था कि केंद्र पुराने पड़ गए 1,500 से अधिक कानूनों को शीतकालीन सत्र के दौरान निरस्त करेगा.

ये भी पढ़ें:

अगले संसद सत्र में खत्म हो जाएंगे 1500 पुराने कानून, केंद्रीय मंत्री रिजिजू ने दी जानकारी



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *