December 10, 2022
Switched From Hard Work To Smart Work To Get India Call-up Said Surya Kumar Yadav


Surya Kumar Yadav Batting: भारतीय टीम के मिडिल ऑर्डर के सबसे भरोसेमंद बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव की टीम इंडिया में शामिल होना आसान नहीं रहा. उन्होंने भारतीय टीम में शामिल होने के लिए कड़ी मेहनत की. पर जब इससे भी बात नहीं बनी तो उन्होंने अपने इस हार्ड वर्क को स्मार्ट वर्क में बदल दिया.

भारतीय टीम में शामिल होने के लिए इस स्टार बल्लेबाज ने खुद में काफी बदलाव किया. उन्होंने अपने प्रैक्टिस के तरीके को बदला, अपने डाइट में बदलाव किया तब जाकर सिलेक्टर्स की नजर उन पर पड़ी.

2017-18 से शुरू किया बदलाव
ईएसपीएनक्रिकइंफो से बातचीत के दौरान सूर्यकुमार यादव ने बताया कि मैने और मेरी पत्नी देविशान सोचा और कुछ स्मार्ट वर्क करने का फैसला किया. उन्होंने कहा कि आप कड़ी मेहनत करते हो जिसके दम पर आप आगे बढ़ते हो लेकिन हमने कुछ अलग करने का फैसला किया. मुझे 2018 के बाद यह एहसास हुआ कि मुझे खेल पर काम करने की जरूरत है. उसके बाद मैने अपने प्रैक्टिस में बदलाव किया और ऑफ साइड में अधिक शॉट खेलने शुरू किए.

डाइट में किया बदलाव
सूर्यकुमार यादव ने बताया कि टीम इंडिया में शामिल होने के लिए मैने अपने डाइट पर ध्यान दिया. मैने कम भोजन करना शुरू किया. इन कुछ बदलावों से वास्तव में मुझे घरेलू सीजन 2018 और 2019 में काफी मदद मिली. बाद में साल 2020 तक मेरी बॉडी पूरी तरह से बदल गई थी. आपको बता दें कि अपने घरेलू सीजन में डेब्यू के 11 साल बाद सूर्यकुमार यादव को मार्च 2021 में इंग्लैंड के खिलाफ टीम इंडिया में मौका मिला.

पहले बिना सोचे समझे कर रहा था प्रैक्टिस
सूर्यकुमार यादव ने बताया कि मैने महसूस किया कि पहले में बिना सोचे समझे प्रैक्टिस कर रहा था और निराश हो रहा था. इसलिए मैने अपने प्रैक्टिस के तरीकों में बदलाव किया. इसमें समय लगा और मुझे यह जानने में डेढ़ साल लग गए कि मुजे किन चीजों से मदद मिलेगी और मैं कैसे आगे बढ़ सकता हूं. इसके बाद मुझे और मेरी पत्नी दोनों को यह एहसास हुआ कि हम सही दिशा में आगे बढ़ रहे हैं और फिर सब कुछ ठीक होने लगा. मुझे पता चला कि मुझे कितनी प्रैक्टिस करनी है.  

आपको बता दें कि साल 2020 में खराब प्रदर्शन के बाद सूर्यकुमार यादव को ऑस्ट्रेलिया दौरे से बाहर कर दिया गया था. इसके बाद उन्होंने आईपीएल में मुंबई इंडियंस के लिए 43 गेंदों में 79 रनों की धमाकेदार पारी खेली. सूर्यकुमार यादव ने कहा कि यह एक पूर्ण बिल्ड—अप था. आईपीएल और सभी प्रारुपो रन आने लगे. उसमें निरंतरता आई और मैने आखिरकार फॉर्म हासिल कर लिया.

यह भी पढ़ें:

IRE vs ENG: ICC टूर्नामेंट में पहले भी इंग्लैंड को चकमा दे चुकी है आयरलैंड, जानें इससे पहले कब दी थी मात

ENG vs IRE: आयरलैंड की जीत के बाद वसीम जाफर ने माइकल वॉन के लिए मजे, ट्वीट वायरल



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *