November 28, 2022


Skin Care Tips- India TV Hindi News
Image Source : FREEPIK
Skin Care Tips

 

 

Skin Problems: बॉडी से अनचाहे बालों को हटाने के लिए वैक्सिंग का इस्तेमाल महिलाएं और पुरुष दोनों करते हैं। वैक्सिंग कराने से अनचाहे बाल साफ हो जाते हैं और स्किन भी क्लीन नजर आती है। हालांकि कई लोगों को वैक्सिंग कराने के बाद कई तरह एलर्जी भी हो जाती है और इससे उन्हें खुजली, दाने आ जाना, रैशेज जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। अगर आप भी वैक्सिंग के बाद इन समस्याओं से परेशान हैं तो टेंशन न लें। घरेलू उपायों की मदद से आप वैक्सिंग के बाद होने वाली प्राब्लम से छुटकारा पा सकते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे वैक्सिंग के बाद स्किन प्राब्लम को होम रेमेडी की मदद से कैसे करें दूर।

वैक्सिंग के बाद इससे होने वाली एलर्जी से छुटकारा पाने के लिए आप आर्टिकल में नीचे दिए गए टिप्स को फॉलो करें। खास बात तो यह है कि कि इन टिप्स को यूज करने से आपको किसी तरह का कोई साइड-इफेट्स भी नहीं होगा।

एलर्जी वाले जगह लगाएं एलोवेरा

वैक्सिंग कराने के बाद स्किन में लाल दाने उभर कर आ गए हैं और इससे जलन हो रही है तो तुरंत उस जगह पर एलोवेरा जेल लगाएं। घर पर अगर एलोवेरा का पौधा है तो आप इससे जेल निकालकर भी लगा सकते हैं। जेल को स्किन पर लगा रहने दें और करीब 1-2 घंटे के लिए छोड़ दें। इससे दाने और जलन दूर हो जाएगी और राहत मिलेगी।

कोकोनट ऑयल

कोकोनट ऑयल या नारियल का तेल त्वचा और बालों के लिए वरदान की तरह है। नारियल के तेल में फेनोलिक एसिड और पॉलीफेनॉल जैसे एंटीबैक्टीरियल तत्व पाए जाते हैं। वैक्सिंग के बाद नारियल का तेल लगाने से इससे होने वाली एलर्जी दूर हो जाती है।

ऑलिव ऑयल

वैक्सिंग के बाद ऑलिव ऑयल लगाने से स्किन में हो रहे चकत्ते या लालिमा से राहत मिलती है। आप एक चम्मच ऑलिव ऑयल में 2-3 बूंदें टी ट्री ऑयल की मिलाकर इस मिश्रण को अपनी स्किन पर लगा लीजिए और कुछ घंटे बाद इसे साफ पानी से धो लें। ऑलिव ऑयल और टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल आप किसी भी कारण स्किन में हुए दाने या रेशेज के लिए भी कर सकते हैं।

वैक्सिंग के लिए इन टिप्स को करें फॉलो नहीं होगी परेशानी

  • वैक्सिंग कराने से पहले स्किन में किसी तरह का मॉइश्चराइजर न लगाएं। आप चाहें तो थोड़ा पाउडर लगा सकते हैं। इससे वैक्स आसानी से हो जाती है।
  • अगर हेयर ग्रोथ ज्यादा है तो इसे एक बार में वैक्स करके हटाने की गलती न करें। इससे स्किन छिल सकती है।
  • अगर आप घर पर वैक्स कर रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि बालों की ग्रोथ का डायरेक्शन जिस तरह हो उसी ओर वैक्स नाइफ से वैक्सिंग की लेयर लगाएं।

(Disclaimer: यह खबर सामान्य जानकारियों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।)

ये भी पढ़ें-

Skin Care Tips: स्किन केयर रूटीन में चेहरे के साथ-साथ हाथों का भी रखें ध्यान

Dry Skin: सर्दी के मौसम में ड्राई स्किन कर रही है आपकी खूबसूरती को खराब? मिनटों में पाएं रूखी-सूखी त्वचा से छुटकारा

Beauty Tips: त्वचा पर लाना चाहती हैं निखार, तो संतरे के छिलके से बनाएं पैक

Latest Lifestyle News





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *