brbreakingnews.com
Estimated worth
• $ 182,69 •

Sachin Tendulkar Century Records Still Unbreakable Virat Kohli Steve Smith Joe Root


Sachin Tendulkar’s Century Record: सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने इंटरनेशनल क्रिकेट में कुल 100 शतक जड़े हैं. यह एक ऐसा रिकॉर्ड है, जिसका टूटना साल 2019 तक नामुमकिन माना जा रहा था. हालांकि विराट कोहली ने उस साल जब अपना 70वां अंतरराष्ट्रीय शतक जड़ा तो क्रिकेट के जानकार सचिन के इस महा कीर्तिमान को खतरे में बताने लगे थे. लेकिन इसके बाद अगले तीन साल में विराट के बल्ले से कोई शतक नहीं निकला और सचिन के इस महान रिकॉर्ड को टूटने के कयास भी खत्म हो गए.

बहरहाल, यह सवाल एक बार फिर से इसलिए उठ रहा है, क्योंकि विराट कोहली एक बार फिर से लय में आ चुके हैं. एशिया कप 2022 में उन्होंने तीन साल के शतक के सूखे को खत्म किया और फिर पिछले महीने बांग्लादेश के खिलाफ वनडे में एक और शतक जड़कर बता दिया कि अभी भी वह सचिन के शतकों का रिकॉर्ड तोड़ने का दम रखते हैं.

विराट कोहली अब तक कुल 72 अंतरराष्ट्रीय शतक जड़ चुके है. वह सबसे ज्यादा इंटरनेशनल शतक जड़ने के मामले में दूसरे नंबर पर हैं. उनके बाद एक्टिव क्रिकेटर्स में डेविड वॉर्नर (45), जो रूट (44) और स्टीव स्मिथ का नंबर आता है, जिनके लिए सचिन का रिकॉर्ड तोड़ना असंभव ही है. दरअसल यह सभी क्रिकेटर्स 33+ उम्र के हैं और ज्यादा से ज्यादा तीन या चार साल तक और क्रिकेट खेल सकते हैं. यह समय इन खिलाड़ियों के सचिन के महा रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए नाकाफी है.

क्या कोहली तोड़ पाएंगे सचिन का रिकॉर्ड
फिलहाल, विराट कोहली ही एकमात्र ऐसे बल्लेबाज हैं, जो सचिन के 100 शतक के रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं लेकिन क्या विराट ऐसा कर पाएंगे तो इसका जवाब हालिया परिस्थिति देखते हुए तो ‘ना’ में ही होगा. विराट फिलहाल सचिन से 28 शतक पीछे हैं. वह 34 वर्ष के हो चुके हैं और अब उनके टी20 क्रिकेट खेलने के आसार कम ही नजर आ रहे हैं. दरअसल, कयास लगाए जा रहे हैं कि BCCI अब भविष्य की टी20 स्क्वाड में विराट और रोहित जैसे सीनियर खिलाड़ियों को नहीं देख रही है. ऐसे में विराट के पास टेस्ट और वनडे क्रिकेट में लगातार बेहतर खेलकर ही सचिन को पछाड़ना होगा.

news reels

टेस्ट क्रिकेट में वैसे ही विराट कोहली उतने सफल नहीं रहे हैं. टेस्ट में रनों के मामले में वह जो रूट और स्टीव स्मिथ से पीछे हैं और फैब-4 के एक और खिलाड़ी केन विलियमसन भी उनसे आगे निकलने वाले हैं. टेस्ट में विराट अब तक केवल 27 शतक ही जड़ सके हैं. दूसरा यह कि आजकल वनडे क्रिकेट कम ही खेला जा रहा है. इस साल वनडे वर्ल्ड कप तक जरूर मैचों की संख्या ज्यादा रहने वाली है लेकिन इसके बाद वनडे मैचों की संख्या फिर से कम हो जाएगी. ऐसे में विराट के लिए सचिन का रिकॉर्ड तोड़ना नामुमकिन सा ही नजर आ रहा है.

विराट कोहली जब अपनी जबरदस्त लय में थे, तब वह एक साल में 11 शतक तक जड़ चुके हैं. अगर वह फिर से अपने उसी रंग में लौटते हैं तो सचिन का रिकॉर्ड ध्वस्त होने की कुछ उम्मीद की जा सकती है. लेकिन फिलहाल तो सचिन का शतकों का रिकॉर्ड पूरी तरह सुरक्षित नजर आ रहा है. बता दें कि एक साल में सबसे ज्यादा शतक जड़ने का रिकॉर्ड भी सचिन तेंदुलकर के नाम ही दर्ज है. सचिन ने 1998 में एक साल में 12 शतक जड़े थे.

यह भी पढ़ें…

Watch: हारिस रऊफ की बंद थीं आंखें और स्क्रीन पर था कोहली का फोटो, देखें कैसे एंकर के मजेदार सवाल पर पाक गेंदबाज ने दिया सही जवाब



Source link

Leave a Comment