brbreakingnews.com
Estimated worth
• $ 182,69 •

Fact Check | नए साल में बंद हो जाएंगी 2,000 रुपये की नोट? यहां जानें पूरी सच्चाई


rupee

नई दिल्ली : सोशल मीडिया पर वैसे तमाम विडियो वायरल (Viral Video) होते हैं, लेकिन इन दिनों एक ऐसा वीडियो खूब वायरल हुआ है। जिसे देख ज्यादातर लोगों की रातों की नींद उड़ है। वीडियो में यह दावा किया जा रहा है कि नया साल 2023 जैसे ही शुरू होगा नए साल के शुरुआत के साथ-साथ बैंक 2,000 रुपये के नोट (Note) बंद कर देगा। इतना ही नहीं बल्कि मार्केट में 1,000 रुपये के नोट की वापसी हो जाएगी। 

2,000 रुपये की नोट होगी बंद?

वीडियो में यह भी दावा किया गया है कि 2,000 रुपये के नोट को वापस लेने के दौरान बैंक से कस्टमर्स को केवल 50,000 रुपये तक के नोट जमा करने की परमिशन मिलेगी। 10 दिनों के भीतर ही 2,000 रुपये के नोट बंद कर दिए जाएंगे। इसलिए आप अपने पास 2,000 रुपये के नोट को ज्यादा न रखें। जी हां आपने सही सुना, लेकिन आपको घबराने की कोई जरुरत नहीं है। क्यों कि ये वीडियो फेक यानी झूठा है । 

यह भी पढ़ें

फैक्ट चेक 

PIB यानी प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो (Press Information Bureau) ने इस वायरल दावे की सच्चाई को लेकर फैक्ट चेक किया। अपने ऑफिसियल ट्विटर हैंडल पर फैक्ट चेक से जुड़ी जानकारी शेयर करते हुए PIB ने बताया की वायरल हो रहे वीडियो के सभी दावे पूरी तरह से फर्जी है। सरकार ने इस तरह का कोई फैसला नहीं लिया है। ये नोट जैसे अभी इस्तेमाल किए जा रहे हैं वैसे 2023 में भी किया जाएगा। 





Source link

Leave a Comment