December 10, 2022
Recurrent Miscarriage: क्‍या है रि-करेंट मिसकैरेज, इन कारणों को भूलकर भी न करें नजरअंदाज


हाइलाइट्स

रि-करेंट मिसकैरेज होने पर महिला पर शारीरिक और मानसिक प्रभाव पड़ता है.
बार-बार होने वाले मिसकैरेज का कारण कमजोर इम्‍यूनिटी हो सकती है.
तीन से अधिक बार होने वाले मिसकैरेज को रि-करेंट मिसकैरेज कहा जा सकता है.

What is Recurrent Miscarriage: गर्भपात यानी मिसकैरेज किसी भी महिला के लिए आसान नहीं होता. वेरीवेल फेमिली के अनुसार प्रेग्‍नेंसी के शुरुआती दौर में ही महिला और भ्रूण का कनेक्‍शन काफी स्‍ट्रांग हो जाता है. ऐसे में मिसकैरेज का दर्द सहना काफी मुश्किल भरा हो सकता है. कई महिलाओं को रि-करेंट मिसकैरेज की समस्‍या का सामना करना पड़ता है. रि-करेंट मिसकैरेज के लक्षणों को पहचानना कई बार मुश्किल हो जाता है क्‍योंकि ये आमतौर पर प्रेग्‍नेंसी के शुरुआती दौर में ही होता है. रि-करेंट मिसकैरेज क्‍या होता है और क्‍यों होता है इसकी जानकारी होना बेहद जरूरी है. ताकि समय रहते इसका उपचार कराया जा सके.

क्‍या है रि-करेंट मिसकैरेज
जिन म‍हिलाओं का तीन से अधिक बार 20-21 हफ्ते में गर्भपात हो चुका हो तो उसे रि-करेंट मिसकैरेज कहा जा सकता है. रि-करेंट मिसकैरेज किसी बीमारी या पहले हो चुके गर्भपात के कारण हो सकता है. इसके अलावा भ्रूण के विकास में होने वाली समस्‍याएं भी इसका कारण बन सकती हैं.

ये भी पढ़ें: लंबी उम्र तक हेल्‍दी और यंग दिखने के लिए ये हैं कारगर ट्रिक्‍स, डॉक्‍टरों ने बताया तरीका

रि-करेंट मिसकैरेज के संभावित कारण  

शारीरिक कारण
हर महिला का गर्भाशय शारीरिक रूप से अलग होता है जिससे उसके सफल गर्भधारण की संभावना कम और ज्‍यादा हो सकती है. कई बार गर्भाशय का असामान्‍य आकार और ग्रीवा का कमजोर होना भी गर्भपात का कारण बन सकता है. गर्भपात सरवाइकल, फाइब्रॉयड, गर्भाशय में चोट या जन्‍मजात समस्‍याएं भी गर्भपात के जोखिम को बढ़ा सकती हैं.

ब्‍लड क्‍लॉट
कई बार गर्भाशय में होने वाले ब्‍लड क्‍लॉट भी गर्भपात का कारण बन सकते हैं. इसे मेडिकल टर्म में एंटीफॉस्‍फोलिपिड सिंड्रोम कहा जाता है. इसके अलावा कमजोर इम्‍यून सिस्‍टम को भी इसका जिम्‍मेदार माना जा सकता है.

हार्मोनल कारण
हार्मोनल समस्‍याएं भी बार-बार होने वाले गर्भपात का कारण बन सकती हैं. शरीर में प्रोजेस्‍टेरोन की कमी गर्भपात को बढ़ावा दे सकती है. इसके अलावा एलिवेटिड प्रोलेक्टिन, इंसुलिन रेसिसटेंस और थायराइड डिसऑर्डर भी रि-करेंट मिसकैरेज का कारण हो सकते हैं.

ये भी पढ़ें: अपने ब्लेडर को हेल्दी बनाए रखने के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स

आनुवंशिक कारण
कभी-कभी, बार-बार होने वाले गर्भपात का संबंध आनुवांशिक भी हो सकता है. महिला या पुरुष की फेमिली हिस्‍ट्री में होने वाले गर्भपात का संबंध भी इससे जुड़ा हो सकता है. आमतौर पर आनुवंशिक कारण होने की संभावना कम होती है.

रि-करेंट मिसकैरेज होना सामान्‍य नहीं है लेकिन सही समय पर ट्रीटमेंट कराने से इसे रोका जा सकता है. रि-करेंट मिसकैरेज की अधिक जानकारी प्राप्‍त करने के लिए डॉक्‍टर से संपर्क करें.

Tags: Fitness, Health, Life style



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *