December 10, 2022


Bhai Dooj: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को सारे देशवासियों को भाई-बहन के बीच अटूट स्नेह के पर्व भाई दूज के उपलक्ष्य पर बधाई दी. उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘भाई-बहन के अपार स्नेह और अटूट विश्वास के प्रतीक-पर्व भाई दूज की आप सभी को बहुत-बहुत शुभकामनाएं.’’

नरेन्द्र मोदी ने पिछले साल भी ट्वीट करते हुए भाई दूज के अवसर पर शुभकामनाएं दी थीं. प्रधानमंत्री देश के हर पर्व-त्योहार पर देशवासियों को शुभकामनाएं देना नहीं भूलते हैं.

 

ताज़ा वीडियो

अमित शाह ने भी किया ट्वीट

भारत के गृह मंत्री अमित शाह ने भी भाई-दूज के अवसर पर देश भर के लोगों को शुभकामनाएं दी. उन्होंने अपने ट्वीट के साथ वीडियो भी शेयर किया और लिखा कि, “भाई-बहन के अटूट प्रेम व विश्वास के प्रतीक भाई दूज की अनेक शुभकामनाएँ”. 

क्या है भाई दूज

रक्षाबंधन के बाद, ‘भाई दूज’ ऐसा दूसरा त्योहार है, जो भाई-बहन के बीच स्नेह को समर्पित है. देश भर में भाई-बहन के बीच स्नेह के बंधन के पर्व ‘भाई दूज’ को बड़ी श्रद्धा और परस्पर प्रेम के साथ मनाया जाता है. इस दिवाली के ठीक 2 दिन के बाद मनाया जाता है. जिसमें बहन अपने भाई के लंबी उम्र की मनोकामना करती है.

स्कंद पुराण के अनुसार भाई को बहन के घर जाकर भोजन करना और उपहार देना शुभ माना जाता है. इस दिन बहने अपने भाईयों की दीर्घायु, सुख-समृद्धि, यश, विद्या के लिए यमराज और उनके दूतों की पूजा करती है.

ये भी पढ़ें: गुजरात: इस बार न सीएम का नाम और न हिंदुत्व की हुंकार, अब बीजेपी के तरकश में आया नया तीर





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *