November 28, 2022
Pizza In Pregnancy: गर्भावस्था में पिज्जा खाना कितना है सुरक्षित? जानिए इससे जुड़े सभी फैक्ट


हाइलाइट्स

पिज्जा की क्रेविंग होने पर घर में गेहूं के आटे से बना पिज्जा खा सकती हैं.
प्रेगनेंसी में गलत खान पान बच्चे की ग्रोथ को प्रभावित कर सकता है.
पिज्जा की टॉपिंग में ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियों का इस्तेमाल करें.

Facts about Eating Pizza In Pregnancy : प्रेग्नेंसी के दौरान मां की हेल्थ और खानपान का विशेष ध्यान रखने की सलाह दी जाती है, क्योंकि बच्चे की हेल्थ और ग्रोथ दोनों कहीं न कहीं मां की डाइट पर निर्भर करती है. प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाएं काफी नई चीजें महसूस करती हैं, जिसमें अलग अलग तरह के खाने की इच्छा होना आम है. अगर आप प्रेग्नेंट है और पिज्जा खाने की इच्छा आपको परेशान कर रही है, तो आपको कुछ चीजों के बारे में जान लेना चाहिए.

पिज्जा भी बाकी फास्ट फूड्स की तरह टेस्टी होता है जो लगभग हर किसी को पसंद होता है, लेकिन पिज्जा खाने में जितना टेस्टी होता है उतना ही खतरनाक ये आपकी सेहत के लिए हो सकता है और आपके होने वाले बच्चे पर भी बुरा असर डाल सकता है. प्रेग्नेंसी में आमतौर पर मैदा, कच्चे मांस और पनीर की अधिक मात्रा से बना कोई भी फूड आइटम स्वस्थ विकल्प नहीं माना जाता है क्योंकि इससे पेट में इंफेक्शन हो सकता है. आज हम आपको इसी के बारे में बताएंगे, आइए जानते हैं.

प्रेगनेंसी के दौरान पिज्जा खाना कितना सुरक्षित ?
मॉम्स जंक्शन डॉट कॉम के मुताबिक ये जानना जरूरी है कि अगर पिज्जा कच्ची या दूषित सामग्री से बनाया गया है या किसी अशुद्ध वातावरण में बनाया गया है, तो आपको इसे खाने से बचना चाहिए. इसके अलावा, एक पिज्जा में बहुत अधिक कैलोरी होती है और इसके अधिक सेवन से आपका वजन भी बढ़ सकता है, जो आपकी गर्भावस्था के लिए अच्छा नहीं होता है. इसलिए प्रेग्नेंसी के दौरान पिज्जा खाने से बचना चाहिए. हालांकि कुछ सावधानियां के साथ लिमिटेड मात्रा में पिज्जा खा भी सकती हैं.

प्रेग्नेंसी की क्रेविंग्स में कैसे खाएं पिज्जा :
1) गेहूं के आटे से बने बेस का सेवन करें, गेहूं की परत में कम कैलोरी लेकिन उच्च फाइबर होता है, जो स्वास्थ्य वर्धक होता है.

ये भी पढ़ें: World Suicide Prevention Day 2022: क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड सुसाइड प्रिवेंशन डे? जानें इस दिन का इतिहास और महत्व

2) आप हार्ड चीज़ या सॉफ्ट प्रोसेस्ड चीज़ जैसे चेडर, कॉटेज चीज़, या मोज़ेरेला चुन सकती हैं, क्योंकि ये कैल्शियम और प्रोटीन के अच्छे स्रोत हैं.

3) पिज़्ज़ा की टॉपिंग के लिए आप पनीर की जगह हरी सब्जियों का उपयोग कर सकती हैं. बाजार के पनीर को बिल्कुल न खाएं, ये हानिकारक हो सकती है.

ये भी पढ़ें: गुड लुक्स के लिए बालों में सिंथेटिक हेयर एक्सटेंशन का इस्तेमाल करती हैं तो इस तरह करें इसकी देखभाल

क्यों है पिज्जा हानिकारक ?
इसकी सबसे बड़ी वजह है कि साधारण पिज्जा को बनाने में जिन पदार्थों का उपयोग किया जाता है वह किसी भी प्रेग्नेंट महिला के स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं होता है. गर्भावस्था के दौरान आपके पेट में इंफेक्शन हो सकता है. जिसकी वजह से आपके होने वाले बच्चे की ग्रोथ पर बुरा असर हो सकता है. ज्यादा पिज्जा खाने से आपका वजन बढ़ सकता है जो किसी भी हालत में ठीक नहीं है.

Tags: Health, Lifestyle



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *