December 10, 2022


रिपोर्ट- सृजित अवस्थी

पीलीभीत. तेजी से बढ़ते पर्यावरण प्रदूषण से निजात पाने और सोलर एनर्जी को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार और उत्तर प्रदेश सरकार ने ग्रिड कनेक्टेड सोलर रूफटॉप योजना लॉन्च की है. इस योजना के तहत अपने घर पर ही सोलर सिस्टम लगाने पर केंद्र व राज्य सरकार द्वारा सब्सिडी प्रदान की जाएगी. इस योजना से घरेलू उपभोक्ताओं को हर महीने आने वाले बिजली बिलों से राहत मिलने की उम्मीद है. योजना के तहत आवेदन करने से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए पढ़ें यह रिपोर्ट.

गौरतलब है कि ग्रिड कनेक्टेड सोलर प्लांट लगवाने के बाद प्लांट से उत्पादित हुई बिजली आपके घरेलू उपभोग के बाद बच जाने पर बिजली विभाग ले लेगा. इसके बाद आपको अपने द्वारा इस्तेमाल की गई बिजली और बिजली विभाग को दी गई बिजली के बीच के अंतर का ही बिल के रूप में चुकाना होगा.

कैसे करना है आवेदन?
दरअसल इस योजना के तहत सोलर पैनल लगवाने के लिए सबसे पहले आपको केंद्र व राज्य सरकार की वेबसाइट www.solarroof.gov.in व www.upnedasolarroofportal.com पर लिस्टेड वेंडर में से किसी एक के जरिए अपनी छत पर अपने उपभोग के अनुसार सोलर पैनल लगवाना होगा. इसके बाद आपको केंद्र व राज्य सरकार द्वारा मिलने वाली दोनों सब्सिडी प्रदान की जाएंगी. इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए आपको ऊपर दी गई वेबसाइट पर जाकर संबंधित दस्तावेजों के साथ आवेदन दर्ज करना होगा.

लगाने होंगे यह दस्तावेज
इस योजना के तहत आवेदन के लिए आपको ऊपर दी गईं वेबसाइट पर अपने आवेदन फॉर्म के साथ बिजली बिल, फोटोग्राफ, बैंक दस्तावेज व पहचान पत्र भी अपलोड करने होंगे. सब्सिडी व आवेदन से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप पीलीभीत के विकास भवन स्थित यूपीनेडा कार्यालय जा सकते हैं. साथ ही 9415609034, 6394081851 पर भी सम्पर्क कर सकते हैं.

Tags: Pilibhit news, Solar system, UP news



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *