November 28, 2022
Orange Juice in Diabetes: डायबिटीज में संतरे का जूस पीना फायदेमंद है या नहीं, यहां जानिए सब कुछ


हाइलाइट्स

संतरे में होते है विटामिन सी और एंटीऑक्‍सीडेंट.
ब्‍लड शुगर लेवल को कम करता है संतरे का जूस.
संतरा फाइबर से भरपूर होता है.

Orange Juice Is Beneficial In Diabetes- डायबिटीज में कई फल खाने और जूस पीने के लिए मना किया जाता है जैसे- अंगूर, आम और लीची. इन फलों में अधिक मात्रा में शुगर पाई जाती है जो ब्‍लड शुगर लेवल को बढ़ाने में मदद कर सकती है. ऐसा ही एक फल है जो काफी मीठा होने के साथ विटामिन सी से भरपूर होता है वो है संतरा. कई लोग डायबिटीज में संतरा खाने और उसका जूस पीने से परहेज करते हैं. लेकिन बता दें कि संतरा डायबिटीज पेशेंट्स के लिए बिलकुल सुरक्षित है.

इसमें कई पोषक तत्‍व होते हैं जो डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. इसमें मौजूद फाइबर डाइजेस्टिव सिस्‍टम को सुधारने का काम करता है. किसी भी फल या जूस को नियंत्रित मात्रा में लेना सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है. चलिए जानते हैं संतरे का जूस पीने से डायबिटीज पेशेंट्स को क्‍या फायदा हो सकता है.

लो ग्‍लाइसेमिक इंडेक्‍स
लो ग्‍लाइसेमिक इंडेक्‍स से खाने में मौजूद शुगर की मात्रा का पता लगाया जाता है. हेल्‍थलाइन के अनुसार लो ग्‍लाइसेमिक इंडेक्‍स वाले फूड आइटम के सेवन से ब्‍लड शुगर मैनेजमेंट में सुधार हो सकता है. संतरे में जीआई कम होता है जो कम मात्रा में ब्‍लड शुगर लेवल को प्रभावित करता है. डायबिटीज में कम मात्रा में संतरे का जूस पिया जा सकता है.



फाइबर
संतरे में हाई फाइबर होते हैं जो कई बी‍मारियों को कम कर सकते हैं. फाइबर रिच फूड ब्‍लड शुगर मैनेजमेंट में सुधार कर सकते हैं. एक मीडियम साइज संतरे में 4 ग्राम फाइबर होता है. संतरा खाने से खाने के बाद बढ़ने वाले ब्‍लड शुगर लेवल को स्‍लो किया जा सकता है. साथ ही ये डाइजेस्टिव सिस्‍टम में भी सुधार कर सकता है.

यह भी पढें- आपको भी कम सुनाई देता है, कहीं ये बहरेपन का संकेत तो नहीं?

एंटीऑक्‍सीडेंट से भरपूर
संतरे में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट होते हैं जो डायबिटीज से होने वाली सूजन, तनाव और हार्ट डिजीज को कम करने में मदद कर सकते हैं. संतरे के जूस को छानने के बजाय फाइबर के साथ पीने से इंसुलिन रेजिस्‍टेंस को बढ़ाया जा सकता है.

Tags: Diabetes, Health, Lifestyle



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *