brbreakingnews.com
Estimated worth
• $ 182,69 •

Delhi Acid Attack Case | लड़की पर तेजाब फेंकने के मामले में NHRC ने दिल्ली सरकार, पुलिस प्रमुख को दिया नोटिस


Delhi Acid Attack Case

नई दिल्ली: राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (National Human Rights Commission) ने राष्ट्रीय राजधानी में एक लड़की पर तेजाब फेंकने के मामले (Delhi Acid Attack Case) में दिल्ली सरकार, शहर के पुलिस आयुक्त और राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के सदस्य सचिव को नोटिस जारी किया है। अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। पश्चिमी दिल्ली में स्थित अपने घर से बुधवार सुबह स्कूल जाने के लिए निकली 17 वर्षीय एक लड़की पर बाइक सवार दो नकाबपोश व्यक्तियों ने तेजाब फेंक दिया था, जिससे वह गंभीर रूप से झुलस गई थी।

पुलिस ने इस सिलसिले में पीड़ित लड़की के एक पड़ोसी समेत तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। लड़की को सफदरजंग अस्पताल के आईसीयू (गहन चिकित्सा इकाई) में भर्ती कराया गया था। एनएचआरसी ने एक बयान में कहा कि उसने घटना का स्वत: संज्ञान लिया है।

यह भी पढ़ें

बयान में कहा गया है, ‘‘यह वास्तव में बहुत परेशान करने वाली घटना है। आपराधिक कानूनों में कई संशोधनों और वाणिज्यिक या वैज्ञानिक उद्देश्यों के अलावा, तेजाब की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने के लिए अधिकारियों द्वारा उठाए गए विभिन्न कदमों के बावजूद ऐसा लगता है कि जमीनी स्थिति कुछ ज्यादा नहीं बदली है, क्योंकि हमलावर आसानी से तेजाब खरीद रहे हैं – चाहे वह ऑफलाइन हो या ऑनलाइन माध्यम से हो।”

इसमें कहा गया है कि इससे स्पष्ट होता है कि विभिन्न प्रकृति के तेजाब की बिक्री के लिए प्रशासन के भीतर ‘‘निगरानी प्रणाली की कमी है।” इसमें कहा गया है कि एनएचआरसी ने दिल्ली सरकार के मुख्य सचिव, पुलिस आयुक्त और राज्य कानूनी सेवा प्राधिकरण के सदस्य सचिव को नोटिस जारी किया है और चार सप्ताह के भीतर विस्तृत रिपोर्ट मांगी है। (एजेंसी)





Source link

Leave a Comment