Neroli Oil Benefits: क्या होता है नैरोली एसेंशियल ऑयल, जानें इसके हेल्थ बेनिफिट्स » Br Breaking News
December 7, 2022
Neroli Oil Benefits: क्या होता है नैरोली एसेंशियल ऑयल, जानें इसके हेल्थ बेनिफिट्स


हाइलाइट्स

नैरोली एसेंशियल ऑयल बैक्टीरिया और फंगल इंफेक्शन से बचाता है.
नैरोली ऑयल में मौजूद साइटोफिलिक ऑयल नए सेल्स बनाने में सहायक है.
नैरोली ऑयल क्रोनिक डिप्रेशन से राहत दिलाता है.

Benefits of Neroli Essential Oil : नैरोली एसेंशियल ऑयल कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है. इसीलिए इसका इस्तेमाल कई सारी मेडिकल प्रैक्टिस में किया जाता है. नैरोली एसेंशियल ऑयल का उपयोग आरोमाथेरपी, नैचुरल रेमेडीज और ऑल्टरनेटिव हैल्थ थेरेपी में काफी फायदेमंद साबित होता है. नैरोली एसेंशियल ऑयल एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है जो स्किन केयर के लिए भी बहुत लाभकारी होता है. ये ऑयल रोजमर्रा के स्किन केयर रुटीन को सुधाकर स्किन को हेल्दी बनाने में सकायक है.

नैरोली तेल की महक से मेंटल हेल्थ से संबंधी समस्याओं से भी आपको निजात पाया जा सकता है और डिप्रेशन जैसी बीमारियों के इलाज के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है. नैरोली के तेल में एंटी-हाइपरटेंशन प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं जो हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से पीड़ित व्यक्तियों के लिए वरदान का काम करती है. आइए जानतें हैं, नैरोली एसेंशियल ऑयल के दूसरे हैल्थ बेनिफिट्स के बारे में.

नैरोली एसेंशियल ऑयल के हेल्थ बेनिफिट्स :
इंफेक्शन से बचाव में सहायक :
ऑर्गेनिक फैक्ट्स डॉट कॉम के मुताबिक नैरोली ऑयल में एंटीसेप्टिक गुण मौजुद होते हैं, जिसका इस्तेमाल हाथ कट जाने या घाव हो जाने पर किया जा सकता है, ये घाव के इंफेक्शन से बचाता है और टिटनेस जैसी बिमारी का खतरा कम करता है.

क्रोनिक डिप्रेशन से राहत दिलाता है :
नैरोली ऑयल क्रोनिक डिप्रेशन से राहत दिलाता है , यही कारण है की ये आरोमाथेरपी में इतना महत्त्वपूर्ण है. यह आइसोमनिया की शिकायत को भी दूर करता है. जिससे आपका मन स्थिर रहता है और आप में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है.

ये भी पढ़ें: क्या है रिवर्स हेयर वॉशिंग? जानें, इसके फायदे और नुकसान

बैक्टीरिया को खत्म करने में सहायक :
ये शरीर के माइक्रोबियल इंफेक्शन और टॉक्सिंस को रिमूव करता है और आपको कोलेरा, टायफाइड और फूड प्वाइजनिंग जैसी बीमारियों से भी छुटकारा दिलाता है, नैरोली ऑयल डाइजेशन को बढ़ाता है जिससे हमारा डाइजेस्टिव सिस्टम भी मजबूत होता है.

स्किन को मॉइस्चराइज़ करता है :
यह आपकी स्किन को मॉइस्चराइज कर उसकी चमक वापस लाता है, जिससे कि आपकी स्किन ग्लोइंग और रिंकल्स फ्री लगती है और ये आपको बैक्टीरिया और फंगल संक्रमण से भी बचाता है. इसका उपयोग पिंपल्स को रोकने के लिए किया जाता है ,ज्यादातर इसका उपयोग अक्सर एंटी-मार्क लोशन के रूप में किया जाता है.

ये भी पढ़ें: गुड लुक्स के लिए सिंथेटिक हेयर एक्सटेंशन का इस्तेमाल करती हैं तो ऐसे करें केयर

यह एक साइटोफिलिक है :
नैरोली ऑयल साइटोफिलिक ऑयल भी है जिससे अपने शरीर में नई सेल्स का निर्माण होता है और शरीर को मज़बूत बनता है और ये ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करता है. यह शरीर के हार्मोंस और एंजाइम को भी बूस्ट करता है जिससे आपकी बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन प्रॉपर होता रहे.

Tags: Health, Lifestyle



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *