Narendra Modi Talk To Rishi Sunak And Congratulated Him On Assuming Charge As UK PM | Britain- India: पीएम मोदी ने की UK प्रधानमंत्री ऋषि सुनक से बात, कहा » Br Breaking News
December 7, 2022


PM Modi Talks Rishi Sunak: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक से बात की. साथ ही कहा कि हम दोनो देंशों के रिश्ते मजबूत करेंगे. उन्होंने ट्वीट किया, “आज यूके के पीएम के रूप में कार्यभार संभालने पर ऋषि सुनक को बधाई दी. हम अपनी व्यापक रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने के लिए मिलकर काम करेंगे. हम व्यापक और संतुलित एफटीए को लेकर निष्कर्ष पर पहुंचने के महत्व को लेकर सहमत हुए हैं. 

ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का धन्यवाद किया. उन्होंने ट्वीट किया, “यूके और भारत काफी कुछ शेयर करते हैं. हम अपने सुरक्षा, रक्षा एवं आर्थिक संबंधों को मजबूत बनाने में लगे हैं, ऐसे में हमारे दो महान लोकतांत्रिक देश क्या कुछ हासिल कर सकते हैं, उसे लेकर मैं उत्साहित हूं.”

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऋषि सुनक को टैग करते हुए सोमवार (24 अक्टूबर) को भी ट्वीट किया था, ”ब्रिटेन का प्रधानमंत्री बनने पर आपको हार्दिक बधाई, वैश्विक मुद्दों पर एक साथ मिलकर काम करने और 2030 के रोडमैप को लागू करने की मैं आशा करता हूं. जैसा कि हम अपने ऐतिहासिक संबंधों को एक आधुनिक साझेदारी में बदलते हैं, ब्रिटिश भारतीयों के सजीव सेतु को विशेष दिवाली की शुभकामनाएं.”

ऋषि सुनक के परिजनों ने क्या कहा?
 ऋषि सुनक के यहां लुधियाना में रहने वाले कुछ रिश्तेदारों ने मंगलवार(25 अक्टूबर) को उनके ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बनने पर  कहा था कि भारतीय मूल के व्यक्ति को उस देश का प्रधानमंत्री बनते हुए देखना गर्व का पल है, जिसने कभी भारत पर शासन किया था. रिश्तेदारों में उनकी मां उषा सुनक के चचेरे भाई सुभाष बेरी भी हैं, बेरी ने कहा कि उनके चाचा और ऋषि सुनक के नाना रघुबीर बेरी (92) फिलहाल लंदन में रहते हैं.

बेरी परिवार के एक अन्य सदस्य अजय बेरी ने ऋषि सुनक के ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बनने पर प्रसन्नता व्यक्त की. उन्होंने कहा कि एक भारतीय मूल के व्यक्ति को उस देश का प्रधानमंत्री बनते देखना गर्व का पल रहा है, जिसने कभी हिंदुस्तान पर शासन किया था.

ऋषि सुनक ने क्या वादा किया?
ऋषि सुनक ने मंगलवार (25 अक्टूबर) को भारतीय मूल के पहले ब्रिटिश प्रधानमंत्री के रूप में कार्यभार संभाल लिया और वादा किया कि वह संकटग्रस्त देश की जरूरतों को ‘राजनीति से ऊपर’ रखेंगे तथा अपनी पूर्ववर्ती द्वारा की गई ‘गलतियों को दुरुस्त’’करेंगे. सुनक को दिवाली के दिन कंजर्वेटिव पार्टी का निर्विरोध नया नेता चुना गया था. ब्रिटेन के पूर्व वित्त मंत्री सुनक (42) हिंदू हैं और वह पिछले 210 साल में ब्रिटेन के सबसे कम उम्र के प्रधानमंत्री हैं. बैंकर रहे सुनक ने प्रधानमंत्री के आधिकारिक आवास 10 डाउनिंग स्ट्रीट के बाहर अपने पहले संबोधन में कहा कि उन्होंने ऐसे समय में कार्यभार संभाला है जब ब्रिटेन ‘गंभीर आर्थिक संकट’ का सामना कर रहा है. उन्होंने इसकी वजह कोविड महामारी और रूस-यूक्रेन युद्ध को बताया और उम्मीद जताई कि वह इन चुनौतियों का सामना करने में सफल होंगे.

 

 





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *