November 28, 2022


MCD Election 2022: दिल्ली नगर निगम चुनावों को लेकर बीजेपी ने उम्मीदवारों के चयन की प्रक्रिया तेज कर दी है. अगले दो दिनों में उम्मीदवारों की सूची आएगी. उम्मीदवारों के चुनाव के लिए 22 सदस्यों की कमेटी बनाई थी. कमेटी की बैठक में कई सीटों पर उम्मीदवारों के लिए नाम तय कर लिए हैं और इन्हें हाईकमान के पास भेज दिया गया है. सूत्रों के मुताबिक, इस बार बीजेपी कई नए चेहरों को मौका देगी. वहीं 2012 और 2017 के चुनाव में जीते हुए लोगों के आलावा कुछ पदाधिकारियों को भी मौका दिया जा सकता है.

अभी किसी पार्टी ने चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों के नामों का एलान तक नहीं किया है. सूत्रों के मुताबिक, बीजेपी ने हर वार्ड से लगभग दो से तीन लोगों के नामों का चयन किया है. नगर निगम चुनावों के लिए सोमवार (14 नवंबर) नामांकन का आखिरी दिन है और उम्मीद है कि रविवार (13 नवंबर) को उम्मीदवारों के नामों का एलान हो जाएगा. सूत्रों के मुताबिक, बीजेपी इस बार 250 में से 150 से ज्यादा पुराने लोगों का टिकट काटेगी और नए लोगों को मौका दे सकती है.

चुनाव के लिए 22 सदस्यों की कमेटी बनी

दिल्ली नगर निगम 2022 के चुनावों के लिए बीजेपी ने उम्मीदवारों के चयन के लिए 22 सदस्यों की कमेटी बनाई है. कमेटी में दिल्ली के सभी सात सांसद, दिल्ली बीजेपी के अध्यक्ष आदेश गुप्ता, संगठन महामंत्री सिद्धार्थन, एमसीडी चुनाव संयोजक आशीष सूद, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष विजय गोयल, सतीश उपाध्याय, प्रदेश के तीनों महामंत्री और दिल्ली के प्रभारी और सह प्रभारी शामिल हैं.

News Reels

पिछले 15 सालों से बीजेपी एमसीडी की सत्ता पर काबिज है. बीजेपी चुनाव के एलान से पहले ही सक्रिय हो गई थी और चुनावों के लिए अलग कमेटी बना दी थी, जिसमें उम्मीदवार के चयन से लेकर कैंपेन, मैनिफेस्टो और बाकी चुनाव से जुड़ी अलग-अलग करीब 24 कमेटी बनी हैं. 

बीजेपी का वचन पत्र

  • दिल्ली में रहने वाले हर व्यक्ति तक साफ पानी पहुंचेगा. हर घर में नल लगाए जाएंगे.
  • झुग्गियों में रहने वाले लोगों को सुविधाओं से संपन्न फ्लैट दिए जाएंगे.
  • दिल्ली को स्वच्छ शहर बनाया जाएगा और प्रदूषण से मुक्त किया जाएगा.
  • एमसीडी के स्कूल और अस्पताल को विश्वस्तरीय सुविधा प्रदान की जाएगी.
  • दिल्ली को भ्रष्टाचार मुक्त किया जाएगा.
  • कूड़े के पहाड़ों को जहांगीरपुरी लैंडफिल साइट की तरह बेहतर करने का काम किया जाएगा.

MCD चुनाव को लेकर दोनों ही पार्टियों ने बड़े-बड़े वादे किए हैं. फिलहाल दिल्ली में सबसे बड़ी समस्या लोगों के आगे प्रदूषण और कूड़ा है. इन दोनों ही मुद्दों को बीजेपी और आप दोनों ने ही अपने घोषणापत्र में शामिल किया है. दोनों ही पार्टियां पूरी तरह से चुनाव को लेकर तैयार नजर आ रही हैं. 

एमसीडी चुनाव का पूरा शेड्यूल

  • 7 नवंबर से एमसीडी चुनाव के लिए नामांकन शुरू हो चुका है
  • 14 नवंबर नामांकन की आखिरी तारीख है
  • 19 दिसंबर को प्रत्याशी नाम वापस ले सकते हैं 
  • 4 दिसंबर को एमसीडी चुनाव के लिए वोटिंग होगी
  • 7 दिसंबर को दिल्ली नगर निगम चुनाव का रिजल्ट आएगा

ये भी पढ़ें: 

टीवी एक्टर सिद्धांत सूर्यवंशी की हार्ट अटैक से मौत, जिम में एक्सरसाइज करते हुए बिगड़ी थी हालत



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *