brbreakingnews.com
Estimated worth
• $ 182,69 •

Maharashtra | महाराष्ट्र में अंडों की कमी! प्रतिदिन एक करोड़ अंडो की किल्लत का सामना कर रहा राज्य


File Photo

File Photo

औरंगाबाद: महाराष्ट्र पशुपालन विभाग ने राज्य में अंडा उत्पादन बढ़ाने के लिए एक योजना तैयार की है, जो प्रतिदिन एक करोड़ अंडों की कमी का सामना कर रहा है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी। अधिकारी ने बताया कि महाराष्ट्र प्रतिदिन 2.25 करोड़ से अधिक अंडों की खपत करता है और यह प्रतिदिन एक करोड़ अंडों की कमी का सामना कर रहा है।

पशुपालन विभाग के अतिरिक्त आयुक्त डॉ. धनंजय पारकले ने पीटीआई-भाषा से कहा कि विभाग राज्य की जरूरतों को पूरा करने के लिए योजना बना रहा है। उन्होंने बताया कि वर्तमान में कमी को दूर करने के लिए कर्नाटक, तेलंगाना और तमिलनाडु से अंडे खरीदे जाते हैं।

यह भी पढ़ें

अधिकारी ने कहा, ‘‘पशुपालन विभाग उत्पादन बढ़ाने के प्रयास में प्रत्येक जिले को 1,000 पिंजरों के साथ 21,000 रुपये की रियायती दर पर 50 सफेद लेघोर्न मुर्गियां देने की योजना बना रहा है।”

उन्होंने कहा कि विभाग ने राज्य सरकार को प्रस्ताव भेज दिया है। औरंगाबाद में पिछले दो महीनों में अंडों की कीमत में इजाफा हुआ है। थोक व्यापारी अब्दुल वाहिद शाह ने कहा, ‘‘आज की तारीख में औरंगाबाद में 100 अंडों की कीमत 575 रुपये है। यह कीमत दो महीने से अधिक समय से 500 रुपये (100 अंडे) से ऊपर रही है।”(एजेंसी)





Source link

Leave a Comment