इन दिनों ट्रेंड में है नो मेकअप लुक &Raquo; Br Breaking News
November 29, 2022


Makeup Tips- India TV Hindi News
Image Source : FREEPIK
Makeup Tips

Makeup Tips: रोजाना ऑफिस या कॉलेज जाने वाली महिलाएं हैवी मेकअप (Makeup) के लिए समय नहीं निकाल पाती हैं । ऐसे में वह नो मेकअप लुक (No Makeup Look) आजमा सकती हैं, जिसे कैरी करना भी बेहद आसान होता है। नो मेकअप लुक को पूरा करने के लिए काफी कम प्रोडक्ट्स की जरूरत पड़ती है। आजकल ज्यादातर महिलाएं इस लुक को पसंद करती हैं और नेचुरल फेस को इन दिनों बेहद तवज्जो दिया जा रहा है। यहां तक की सिनेमा जगत में भी एक्ट्रेस इसी लुक को फॉलो करती हैं, जो फैंस को काफी पसंद आता है। ऐसे में आप भी इस लुक को ट्राई करके अपने चेहरे को ग्लोइंग दिखा सकती हैं।

नो मेकअप लुक के लिए जरूरी सामग्री

इस लुक को पाने के लिए काजल, मस्कारा, न्यू़ड लिप्सटिक, कंसीलर, पाउडर, प्राईमर, बीबी, सीसी क्रीम और लाइट मॉइश्चराइजर की जरूरत पड़ती है। 

चेहरे को करें क्लेंज
मेकअप करना हो या नहीं करना हो, लेकिन चेहरे की क्लींजिंग बेहद जरूरी स्टेप होती है। किसी भी मेकअप को करने के पहले क्लींजिंग करना अहम बताया जाता है। चेहरे पर जमा प्रदूषण और डस्ट को निकालने के लिए क्लेंजर के जरिए सफाई करने पर पोर्स के अंदर जमा गंदगी भी साफ हो सकती है। 

त्वचा को करें मॉइश्चराइज
चेहरे की त्वचा पर मेकअप लगाने से पहले उसे अच्छी तरीके से मॉइश्चराइजर लगाना जरूरी होता है, क्योंकि यदि स्किन हाइड्रेटेड नहीं होती है, तो मेकअप लगाने के बाद काफी पैची लुक नजर आता है, जो देखने में बेहद भद्दा दिखाई देता है। इसलिए मेकअप लगाने के पहले लाइट मॉइश्चराइजर अप्लाई करना जरूरी होता है। 

प्राइमर
स्किन को सही बेस देने मे प्राइमर अहम योगदान देता है। यह स्टेप ईवन टोन लुक देने के लिए सबसे जरूरी माना जाता है। स्किन पर मॉइश्चराइजर लगाने के तुरंत बाद इसे लगाना सही रहता है।

बीबी-सीसी या लाइट फाउंडेशन का उपयोग
चेहरे को अच्छी तरह से मॉइश्चराइज करने के बाद बीबी, सीसी या लाइट फाउंडेशन का उपयोग करना अच्छा माना जाता है।क्योंकि इसे लगाने से त्वचा ईवन टोन और क्लीन-क्लियर नजर आती है। नेचुरल लुक देने के लिए यह बेहद आसान तरीका होता है।

कंसीलर
कुछ लोगों का ऐसा लगता है कि कंसीलर को मेकअप किट में होना जरूरी नहीं है, लेकिन ऐसा सोचना गलत है, क्योंकि कई मेकअप एक्सपर्ट्स का मानना है कि इनके इस्तेमाल से डार्क स्पॉट्स, दाग धब्बे या डार्क सर्कल्स को हाइड करने के लिए कंसीलर जरूरी होता है। इसे लगाने से त्वचा में फ्लालेस लुक दिखाई पड़ता है। 

काजल और मस्कारा 
किसी भी लड़की को खूबसूरत दिखाने में काजल मददगार होता है। इसे आंखों पर लगाने से आंखें बड़ी और सुंदर नजर आती हैं। ‌इसलिए मेकअप किट में काजल को जरूर शामिल करें। वहीं ,मस्करा को लगाने से आंखें हाईलाइट होती हैं और जिन लड़कियों की पलकें हल्की होती हैं ।उनके लिए यह बेस्ट ऑप्शन साबित हो सकता है। 

न्यूड लिपस्टिक का इस्तेमाल
मेकअप यदि चेहरे पर नहीं भी होता है और डार्क लिपस्टिक लगा लिया जाए तो यह मेकअप लुक ही कहा जाता है। इसलिए नो मेकअप लुक के लिए न्यूड लिपस्टिक का इस्तेमाल करना सही रहता है। इसमें पिंक शेड या बेज लगाना आपके लिए बेहतर रहेगा।

ये भी पढ़ें-

Skin Care Tips: स्किन केयर रूटीन में चेहरे के साथ-साथ हाथों का भी रखें ध्यान

Dry Skin: सर्दी के मौसम में ड्राई स्किन कर रही है आपकी खूबसूरती को खराब? मिनटों में पाएं रूखी-सूखी त्वचा से छुटकारा

Beauty Tips: त्वचा पर लाना चाहती हैं निखार, तो संतरे के छिलके से बनाएं पैक

Latest Lifestyle News





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *