Karwa Chauth 2022: प्रेग्नेंट महिलाएं रख रही हैं करवा चौथ का व्रत तो एक्सपर्ट की ये 8 बातें गांठ बांध लें » Br Breaking News
December 7, 2022
Karwa Chauth 2022: प्रेग्नेंट महिलाएं रख रही हैं करवा चौथ का व्रत तो एक्सपर्ट की ये 8 बातें गांठ बांध लें


हाइलाइट्स

13 अक्टूबर को करवा चौथ का व्रत मनाया जाएगा.
खाने-पीने में बहुत ज्यादा गैप करना प्रेग्नेंसी में ठीक नहीं.
गर्भवती महिलाएं निर्जला व्रत करने से बचें.

Karwa Chauth 2022 During Pregnancy: 13 अक्टूबर को करवा चौथ का व्रत मनाया जाएगा. इस दिन शादीशुदा महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए व्रत रखती हैं. पूजा-पाठ करती हैं. करवा चौथ का उपवास एक कठिन व्रत है, क्योंकि इसमें निर्जला व्रत रखा जाता है यानी की पानी भी नहीं पिया जाता है. ऐसे में प्रेग्नेंसी में महिलाएं ये व्रत करती हैं, तो उन्हें ऊर्जा से भरपूर बने रहने के लिए एक दिन पहले तरल पदार्थों का सेवन अवश्य करना चाहिए. साथ ही पौष्टिक चीज़ों का भी सेवन करना बेहद ज़रूरी हो जाता है. यदि आप प्रेग्नेंट हैं और आपकी पहली तिमाही चल रही है तो और भी ज्यादा खास ख्याल रखना होगा. यदि आप गर्भवती हैं, साथ ही आपको डायबिटीज भी है तो फिर लापरवाही बिल्कुल भी ना बरतें. एक्सपर्ट से जानते हैं कि प्रेग्नेंट महिलाओं को करवा चौथ का व्रत रखते समय किन-किन बातों का विशेष ध्यान रखना ज़रूरी है.

इसे भी पढ़ें:Karwa Chauth 2022 Mehndi: पहली बार रखने वाली हैं करवा चौथ का व्रत? लगवाएं मेहंदी के ये खूबसूरत डिजाइन्स

प्रेग्नेंसी के दौरान करवा चौथ व्रत करने के टिप्स

  • क्लिनिकल न्यूट्रिशनिस्ट अंशुल जयभारत कहती हैं कि यदि आप गर्भवती हैं या आपको डायबिटीज की समस्या है तो खाने-पीने में बहुत ज्यादा गैप करना सेहत के लिए सही नहीं होगी. ऐसा इसलिए, क्योंकि शुगर लेवल को मेंटेन बनाए रखना ज़रूरी होता है. आप लगातार बिना खाए-पिए नहीं रह सकती हैं.
  • प्रेग्नेंसी, डायबिटीज में किसी भी महिला को पूरे दिन व्रत रखने की सलाह कोई भी एक्सपर्ट नहीं देते हैं. इससे ब्लड शुगर कम हो सकता है और आपकी तबीयत भी बिगड़ सकती है. ऐसे में आप व्रत करें, लेकिन निर्जला व्रत की बजाय आप फलाहार फॉलो करें.
  • सबसे ज़रूरी है खुद को हाइड्रेट रखें. एलेक्ट्रोलाइट से भरपूर तरल पदार्थ लें जैसे शिकंजी, नारियल पानी, नॉर्मल पानी पिएं. फल खाएं. फलों से तैयार फ्रेश जूस पी सकती हैं.

इसे भी पढ़ें: Karwa Chauth 2022: करवा चौथ पर करें ये 4 सरल उपाय, दाम्पत्य जीवन में आएगी मधुरता

  • सरगी में कोशिश करें कि आप फल खाएं. हेल्दी कॉम्प्लेक्स कार्ब वाले फूड्स का सेवन करें. फ्राइड फूड्स, मीठा बिल्कुल भी ना खाएं. दलिया, ओट्स, नॉन फ्राइड जैसे पनीर की सब्जी, रोटी ले सकती हैं. मिठाई बिल्कुल प्रसाद या शगुन की तरह ही लें. सुबह सरगी के समय नट्स, नारियल गिरी, फेनी भी खा सकती हैं.
  • जब फास्ट खोलें तो पानी पीकर ही पहले व्रत खोलें. आपको यदि एसिडिटी की समस्या होती है तो नारियल पानी या फिर नींबू पानी पिएं. कोई फल खाएं जैसे आधा सेब खा लें. इससे अचानक से आपका ब्लड शुगर लेवल हाई नहीं होगा. कुछ महिलाएं पहले चाय-कॉफी पी लेती हैं, इससे गैस बन सकता है.

  • साथ ही आप जो भी खाएं उसे धीरे-धीरे आराम से खाएं, ताकि खाली पेट में अचानक ही कुछ भी खाने से गैस बनने की समस्या ना हो. आराम से बैठकर खाइए.
  • प्रेग्नेंसी में व्रत रख रही हैं तो सारा दिन काम करने, घूमने-फिरने से बचें. आप जितना हो सके आराम करें. ज्यादा घूमने-फिरने से आपको थकान महसूस हो सकती है. ज्यादा प्यास और भूख लगेगी, ऐसे में बेहतर है कि आप अधिक रेस्ट करें.
  • यदि प्रेग्नेंसी में किसी भी तरह की कोई कॉम्प्लिकेशन है तो व्रत करने से बचें या फिर अपने डॉक्टर से सलाह लेकर ही व्रत रखें.

Tags: Health, Karwachauth, Lifestyle, Pregnant Women



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *