brbreakingnews.com
Estimated worth
• $ 182,69 •

Jp Nadda Family:पिता कुलपति थे, सास मध्यप्रदेश सरकार में मंत्री रहीं, जानें Bjp अध्यक्ष के परिवार को – Jp Nadda Family: Father Was Vice-chancellor, Brother, Sister, Son And Wife And The Family Of Bjp President?


भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के दूसरे बेटे हरीश नड्डा की 25 जनवरी को जयपुर में शादी होगी। इसकी पूरी तैयारी हो चुकी है। डॉ. जेपी नड्डा 23 जनवरी की शाम जयपुर में भाजपा कार्यसमिति की बैठक में शामिल होंगे। इसके बाद 26 जनवरी तक वह जयपुर में ही रहेंगे। 25 जनवरी को उनके बेटे हरीश की शादी जयपुर की रिद्धि से होगी। रिद्धि राजस्थान के एक नामी होटल ग्रुप के मालिक रमाकांत शर्मा की बेटी हैं। रिद्धि के दादा उमा शंकर शर्मा भी राजस्थान के बड़े कारोबारियों में शामिल हैं। 

नड्डा के बड़े बेटे की शादी भी राजस्थान में ही हुई है। फरवरी 2020 में जेपी नड्डा के बड़े बेटे गिरीश नड्डा की शादी हनुमानगढ़ के रहने वाले कारोबारी अजय ज्याणी की बेटी प्राची से हो चुकी है। पुष्कर में गुलाब बाग पैलेस में हिमाचली और राजस्थानी रीति-रिवाज से ये शादी हुई थी। जेपी नड्डा के पिता पटना विश्वविद्यालय के कुलपति रह चुके हैं। नड्डा की सास मध्य प्रदेश से सांसद और कैबिनेट मंत्री भी रह चुकी हैं। आइए जानते हैं जेपी नड्डा का पूरा परिवार कैसा है? कौन क्या करता है? 

 

पहले जेपी नड्डा को जान लीजिए

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. जेपी नड्डा का जन्म दो दिसंबर 1960 में पटना में हुआ था। इनका पूरा नाम डॉ. जगत प्रकाश नड्डा है। मूल रूप से हिमाचल प्रदेश बिलासपुर के रहने वाले जेपी नड्डा के पिता नारायण लाल नड्डा बिहार के पटना विश्वविद्यालय के कुलपति रहे। पटना से ही जगत की प्रारंभिक शिक्षा भी हुई और इसके बाद पटना विश्वविद्यालय से ही उन्होंने बीए और एलएलबी की पढ़ाई भी पूरी की। 

 

जेपी नड्डा 1977 से 1979 तक रांची में रहे। 1975 में जेपी आंदोलन में भाग लेने के बाद वह अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद में शामिल हुए। इसके बाद साल 1977 में उन्होंने छात्र संघ चुनाव लड़ा और सचिव बने। नड्डा ने पटना से बीए की पढ़ाई की और उसके बाद हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से एलएलबी की। वह 1993 में हिमाचल विधानसभा चुनाव लड़े और जीत के बाद बीजेपी के विधायक दल के नेता बने। 2009 में हिमाचल की राजनीति से निकलकर वह दिल्ली चले आए। 2014 की नरेंद्र मोदी सरकार में वह स्वास्थ्य मंत्री बने और 2019 तक इस पद पर रहे। इसके बाद जब अमित शाह की जगह डॉ. जेपी नड्डा को भाजपा का राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाया गया। 

 

परिवार में कौन-कौन

पिता कुलपति, मां गृहणी

मूल रूप से हिमाचल प्रदेश बिलासपुर के रहने वाले जेपी नड्डा के पिता नारायण लाल नड्डा बिहार के पटना विश्वविद्यालय के कुलपति रहे। मां का नाम कृष्णा नड्डा है। 

 

पत्नी रह चुकी हैं एबीवीपी की नेता

जगत प्रकाश नड्डा की शादी 1991 में डॉ. मल्लिका से हुई। मल्लिका भी अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) की सदस्य रही हैं और 1988 से 1999 तक एबीवीपी की राष्ट्रीय महासचिव रहीं। अब वे हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में इतिहास की प्रोफेसर हैं।

 



Source link

Leave a Comment