brbreakingnews.com
Estimated worth
• $ 182,69 •

Aasman Mein Bharat | 26 जनवरी को अमेरिका के आसमान में दिखेगा भारत का नक्शा, पायलट गौरव तनेजा करेंगे ये कमाल


Photo : Twitter - (Gaurav Taneja) @flyingbeast320

Photo : Twitter – (Gaurav Taneja) @flyingbeast320

नई दिल्ली : पायलट और यूट्यूबर गौरव तनेजा (Pilot and YouTuber Gaurav Taneja) सोशल मीडिया (Social Media) का एक जाना-पहचाना चेहरे हैं। उनका यूट्यूब चैनल फ्लाइंग बीस्ट (Flying Beast) के नाम पर है और उस चैनल पर करीब 7.8 मिलियन से भी ज्यादा Subscribers हैं। गौरव तनेजा का जन्म उत्तर प्रदेश के कानपुर शहर में हुआ था। उन्होंने अपनी बेसिक पढ़ाई कानपुर से ही की उसके बाद उन्होंने अपना दाखिला आईआईटी खड़गपुर में करवाए, उच्च शिक्षा के लिए। गौरव तनेजा की लाइफ एक आम इंसान की तरह है, वो अपने यूट्यूब चैनल पर व्लॉगिंग के जरिए अपनी लाइफ शेयर करते हैं। पिछले कुछ सालों से वह फ्लाई नहीं कर रहे है, वह अपना सारा समय अपने परिवार के साथ बिता रहे है। गौरव तनेजा ने कई एयरलाइन के साथ काम किया है। 

24 जनवरी 2023 को, गौरव तनेजा और उनकी पत्नी रितु राठी तनेजा ने घोषणा की कि वे 74वां गणतंत्र दिवस के अवसर पर आकाश में भारत का नक्शा बनाएंगे। एक वीडियो में, उन्होंने ने कहा कि यह पहल राष्ट्र के नाम होगा। उन्होंने इस पहल का नाम #AasmanMeinBharat रखा है।

#AasmanMeinBharat भारत के इतिहास में अब तक का पहला मिशन होगा जहां एक भारतीय आकाश में भारत का सबसे बड़ा नक्शा बनाने का पहला अनूठा इतिहास बनाने का लक्ष्य हासिल करेगा। 12 साल और 6000 घंटे की उड़ान के अनुभव वाले पायलट तनेजा करीब 200 नॉटिकल एयरमाइल यानी आसमान में करीब 350 किलोमीटर की दूरी तय कर मिशन को करीब 3 घंटे में पूरा करेंगे। आकाश में पूरी यात्रा को 139 करोड़ भारतीयों द्वारा ट्विटर और अन्य सोशल मीडिया पर रडार छवियों पर उड़ान ट्रैकिंग उपकरणों का उपयोग करके लाइव ट्रैक किया जाएगा।

मिशन देश के लिए एक श्रद्धांजलि होगी

तनेजा को एविएशन करियर 2020 में छोड़ना पड़ा, हालांकि, उन्होंने जीवन में बाधाओं के बावजूद उड़ान भरने के अपने सपने को कभी नहीं छोड़ा। मिशन #AasmanMeinBharat उनकी निरंतर यात्राओं और उड़ने के अंतहीन जुनून का परिणाम है। यह मिशन देश के लिए एक श्रद्धांजलि होगी और भारत के सबसे बड़े नक्शा की रूपरेखा के साथ भारत को नई ऊंचाइयों पर ले जाने का एक प्रयास होगा, जो इतिहास में एक अनूठा रिकॉर्ड होगा।





Source link

Leave a Comment