December 10, 2022


Global Hunger Index: भारत 121 देशों के ग्लोबल हंगर इंडेक्स (GHI) 2022 में 101 से 107वें स्थान पर खिसक गया है. भूख और कुपोषण पर नजर रखने वाले ग्लोबल हंगर इंडेक्स की वेबसाइट ने इसे लेकर रिपोर्ट जारी की है. रिपोर्ट सामने आने के बाद से ही विपक्ष ने एकाएक केंद्र सरकार को घेरना शुरू कर दिया है. आरजेडी प्रमुख और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव ने इसे शर्मनाक बताया है. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने भी इसे लेकर बीजेपी पर निशाना साधा है. 

चिदंबरम के बेटे और लोकसभा सदस्य कार्ति चिदंबरम ने भी ट्वीट कर कहा कि भाजपा सरकार इसे खारिज कर देगी और स्टडी करने वाले संगठन पर छापा मारेगी. वहीं, दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि भाजपा पांच ट्रिलियन अर्थव्यवस्था बनाने के बारे में भाषण देती है, लेकिन 106 देश “दिन में दो भोजन उपलब्ध कराने में हमसे बेहतर हैं.”

‘बीजेपी ने देश को यहां पहुंचा दिया है’

पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने इस मुद्दे को उठाते हुए कहा कि हम ग्लोबल हंगर इंडेक्स पर नेपाल, बांग्लादेश और यहां तक ​​​​कि श्रीलंका से बहुत पीछे हैं. गोदी मीडिया इसे नहीं देखेगी और इसके बजाय नमाज, मंदिर और मस्जिद के मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करेगी. बीजेपी ने देश को यहां पहुंचा दिया है. 

छत्तीसगढ़ कांग्रेस आईटी सेल प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि भारत अब वैश्विक भुखमरी सूचकांक में पाकिस्तान, नेपाल, श्रीलंका से भी पिछड़कर 107वें नंबर पर पहुंच गया है. खाने पीने के लाले पड़ गए हैं, लेकिन वोट मोदी को ही देंगे बोलने वाले ही असल वजह हैं देश में भुखमरी, चरम महंगाई, नफरत और बेरोजगारी की. 

‘सवाल उठाने पर बीजेपी कहती है हिंदू विरोधी’

राजस्थान के आप चुनाव प्रभारी विनय मिश्रा ने कहा कि भारत वैश्विक भुखमरी सूचकांक 2022 में सूडान, नेपाल, बांग्लादेश, श्रीलंका, पाकिस्तान से भी पिछड़ गया है. 121 देशों की सूची में भारत 107वें नंबर पर है. जब सवाल उठाओ तो ये बीजेपी के बेशर्मी कहते हैं तुम हिंदू विरोधी हो, और ख़ुद इन्होंने देश को दिन रात लूट-लूट कर अपना घर भर लिया. 

‘भुखमरी में पाकिस्तान से भी फिसड्डी’

स्वराज इंडिया के संयोजक और किसान नेता योगेंद्र यादव ने कहा भुखमरी में हम श्रीलंका, बांग्लादेश, नेपाल और पाकिस्तान से भी फिसड्डी हैं. राष्ट्र सिर्फ भारत माता की जय बोलने और पाकिस्तान को टीवी पर गलियाने से मजबूत नहीं होता. पहले भारत मां की भूख मिटाइए. 

ये भी पढ़ें: 

Assembly Elections 2022: हिमाचल में चुनाव का एलान लेकिन गुजरात में नहीं, EC के फैसले पर उठ रहे ये पांच बड़े सवाल

Global Hunger Index 2022 Report: भुखमरी के मामले में पाकिस्तान और श्रीलंका से भी पिछड़ा भारत, हंगर इंडेक्स में गिरकर इतनी हुई रैंकिंग





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *