brbreakingnews.com
Estimated worth
• $ 182,69 •

Ind Vs Nz India Has Strong Odi Record At Hyderabad New Zealand Path Will Not Easy


India vs New Zealand 1st ODI: भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला 18 जनवरी को हैदराबाद में खेला जाएगा. एकदिवसीय सीरीज में दोनों टीमों के बीच रोमांचक मुकाबले होने की उम्मीद है. भारत ने हाल ही में श्रीलंका को वनडे सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप किया था. उधर न्यूजीलैंड की टीम भी पाकिस्तान को हराने के बाद भारत दौरे पर पहुंची है. हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में टीम इंडिया का रिकॉर्ड बेहतर है. कीवी टीम यहां पर पहली बार एकदिवसीय मैच खेलेगी. न्यूजीलैंड आज तक भारतीय सरजमीं पर वनडे सीरीज जीतने में नाकाम रहा है. पहले मैच में भी मेहमानों की राह आसान नहीं होगी. आइए आपको बताते हैं कि हैदराबाद में भारत का वनडे रिकॉर्ड कैसा है?

12 साल से नहीं हारा भारत

हैदराबाद के राजीव गांधी स्टेडियम में पिछले कुछ वर्षों से भारत का वनडे रिकॉर्ड शानदार रहा है. टीम इंडिया यहां पर बीते 12 साल से कोई भी वनडे मैच नहीं हारी है. जब पहले मैच में टीम इंडिया न्यूजीलैंड के खिलाफ मैदान पर उतरेगी तो इसका इरादा अपना रिकॉर्ड बरकरार रखने का होगा. भारतीय टीम हैदराबाद में आखिरी बार साल 2009 में हारी थी. तब ऑस्ट्रेलिया ने उसे बेहद करीबी मुकाबले में 3 रन से हराया था. उसके बाद से 2011 से टीम इंडिया यहां पर अजेय है. इस मैदान पर पिचले 12 साल के वनडे रिकॉर्ड पर नजर डाली जाए तो इस दौरान भारत ने इंग्लैंड, श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया जैसी टीमों को शिकस्त दी है. हालांकि यह सच है कि भारतीय टीम ने यहां पर 50  फीसदी मैच जीते हैं. साल 2005 से 2009 के बीच खेले गए तीन एकदिवसीय मैचों में भारत को लगातार हार मिली थी. तब भारत को साउथ अफ्रीका ने एक बार और ऑस्ट्रेलिया ने दो बार हराया था.

इतिहास बदलना चाहेगा न्यूजीलैंड 

news reels

न्यूजीलैंड को भारत की धरती पर पहली वनडे सीरीज जीतने का इंतजार है. कीवी टीम अब तक भारतीय सरजमीं पर 6 बार दिवपक्षीय सीरीज खेल चुकी है. लेकिन हर बार उसे हार का सामना करना पड़ा. न्यूजीलैंड सातवीं बार वनडे सीरीज खेलने भारत दौरे पर आया है. रिकॉर्ड की बात करें तो कीवी टीम साल 1988-89 में पहली बार भारत वनडे सीरीज खेलने आया था. बीते 34 साल में न्यूजीलैंड 6 बार भारत का टूर कर चुका है. लेकिन उसे एक बार भी एकदिवसीय सीरीज जीतने में सफलता नहीं मिली. भारतीय धरती पर न्यूजीलैंड का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 2003-04 में रहा. तब कीवी टीम त्रिकोणीय सीरीज के फाइनल में पहुंची था. जहां टीवीएस कप के खिताबी मुकाबले में उसे ऑस्ट्रेलिया ने हराया था. लेकिन इस बार न्यूजीलैंड की टीम  इतिहास बदलना चाहेगी. 

यह भी पढ़ें:

IND vs NZ 1st ODI Live Streaming: हैदराबाद में भारत और न्यूजीलैंड की टक्कर आज, जानें कब-कहां और कैसे देखें लाइव प्रसारण

IND vs NZ: न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में ये बड़ा रिकार्ड अपने नाम कर सकते हैं विराट कोहली, जानें



Source link

Leave a Comment