December 10, 2022
IIT NSDC Launch Certificate Programmes In Data Science And Machine Learning


IIT Certificate Course: अब घर बैठे नौकरी और पढ़ाई के साथ आईआईटी और एनएसडीसी मिलकर डाटा साइंस और मशीन लर्निंग सर्टिफिकेट की पढ़ाई का मौका दे रहे हैं. घर बैठ आप डाटा साइंस और मशीन लर्निंग की पढ़ाई कर लाखों रुपये कमा सकते हैं. डाटा साइंस सर्टिफिकेट कोर्स छह महीने का होता है और मशीन लर्निंग एडवांस सर्टिफिकेट कोर्स नौ महीने का होता है.  इन दोनों  सर्टिफिकेट कोर्स को पूरा करने के बाद सर्टिफिकेट पर आईआईटी मंडी और राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी) का नाम होगा. इस प्रोग्राम का मकसद छात्रों को डाटा साइंस में मजबूत आधार बनाने और डेटा संचालित निर्णय के लिए पायथन के साथ मशीन लर्निंग (एमएल) में विशेषज्ञता प्रदान करना होता है. 

जानें कौन कर सकता है आवेदन 
इस छह महीने के इस कोर्स की फीस 1.25 लाख रुपये है और 18 फीसदी जीएसटी लगेगा. किसी भी विषय में स्नातक और डिप्लोमा वाले छात्र इस सर्टिफिकेट कोर्स में दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, लेकिन 12वीं कक्षा में मैथ्मेटिक्स की पढ़ाई और 50 फीसदी अंक होने जरूरी है. ऑनलाइन आवेदन पत्र के दौरान 12वीं की मॉर्क्सशीट, ग्रेजुएशन का सर्टिफिकेट या डिग्री की कॉपी अपलोड करनी जरूरी होगी. इसके अलावा सरकार द्वारा जारी पहचान पत्र भी देना होगा. 

यह कोर्स आपको देगा रोजगार की गारंटी 
यह कोर्स आपको रोजगार की गांरटी के साथ-साथ अच्छी सैलरी भी दे सकता है. दरअसल, आईआईटी मद्रास ने प्रोग्रामिंग और डेटा साइंस में स्नातक के साथ-साथ अब डेटा साइंस और एप्लिकेशन में चार साल की बीएस डिग्री की पढ़ाई भी शुरू की थी, उसके बाद आईआईटी मद्रास ने देशभर के विद्यार्थियों में इस कोर्स के बढ़ते क्रेज को देखते हुए ये फैसला लिया है. कंपनियों या शोध संस्थानों में 8 महीनों की अप्रेंटिसशिप या प्रोजेक्ट भी कर सकते हैं. यह यूनिक प्रोग्राम इस तरह डिजाइन किया गया है कि विद्यार्थियों को कोर्स के बीच भी अप्रेंटिसशिप का विकल्प दिया जा सकता है. यह कोर्स छात्रों को सर्टिफिकेट, डिप्लोमा या डिग्री प्राप्त करने और विद्यार्थियों को उनके हिसाब से कोर्स करने की सुविधा देता है. एक बार एडमिशन लेने के बाद छात्र चाहें तो पूरा डिग्री कोर्स कर सकते हैं या फिर उससे कम पढ़ाई करके भी निकल सकते हैं.

यह भी पढ़ें-

Salary Hike in 2023​: ​​नौकरी-पेशा वाले हो जाएं खुश, 2023 में एशिया में सबसे ज्यादा सैलरी भारत में बढ़ेगी

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *