brbreakingnews.com
Estimated worth
• $ 182,69 •

Child Marriage | असम में इतने से कम उम्र की लड़कियों से शादी की तो जाना पड़ेगा जेल, क्या है पूरा मामला? पढ़ें डिटेल्स


PHOTO- ANI

PHOTO- ANI

गुवाहाटी: असम (Assam) के मुख्यमंत्री हिमंत विश्व सरमा (Himanta Vishwa Sarma) ने सोमवार को कहा कि मंत्रिमंडल ने राज्य में 14 साल से कम उम्र की लड़कियों से शादी करने वाले पुरुषों के खिलाफ यौन अपराधों से बच्चों का संरक्षण (POCSO) कानून के तहत मामला दर्ज करने का फैसला किया है। असम में मातृ और शिशु मृत्यु की उच्च दर है तथा प्राथमिक कारण बाल विवाह है। 

सीएम ने मंत्रिमंडल की बैठक (cabinet meeting) के बाद संवाददाता सम्मेलन में कहा कि राज्य में औसतन 31 प्रतिशत शादियां ‘‘निषिद्ध उम्र” में होती हैं। मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘14-18 वर्ष की आयु की लड़कियों से शादी करने वाले पुरुषों पर बाल विवाह निषेध अधिनियम, 2006 के तहत मुकदमा चलाया जाएगा और इस कानून के तहत उनके खिलाफ आवश्यक कदम उठाए जाएंगे।”

उन्होंने कहा कि पुलिस को राज्य भर में बाल विवाह के खिलाफ व्यापक कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है। शर्मा ने कहा कि हर गांव में एक बाल संरक्षण अधिकारी नियुक्त किया जाएगा और यह ग्राम पंचायत सचिव का कर्तव्य होगा कि वे अपने क्षेत्र में होने वाले किसी भी बाल विवाह के खिलाफ शिकायत दर्ज कराएं। सीएम ने कहा असम पुलिस अगले 15 दिनों में राज्य में बाल विवाह के खिलाफ बड़े पैमाने पर अभियान शुरू करेगी।

यह भी पढ़ें

असम के मुख्यमंत्री हिमंत विश्व सरमा ने अपने एक और बयान में कहा कि मैं अपने समय के फिल्मी सितारों को जानता हूं। मैं शाहरुख को नहीं जानता था। उन्होंने एक संदेश भेजकर अपना परिचय दिया और कहा कि मैं आप से बात करना चाहता हूं। हमने रात के 2 बजे बात की और मैंने उनसे कहा कि असम में कोई गड़बड़ी (फिल्म पठान को लेकर) नहीं होगी।  





Source link

Leave a Comment