December 10, 2022


Himachal VIP Assembly Seats: हिमाचल प्रदेश में 68 विधानसभा सीटों के लिए मतदान जारी है. 55 लाख से ज्यादा मतदाता 68 सीटों पर 412 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला करेंगे. हिमाचल में इस बार चुनाव इसलिए भी दिलचस्प है, क्योंकि चुनावी मैदान में कांग्रेस और बीजेपी के साथ-साथ आम आदमी पार्टी भी ताल ठोक रही है. एक तरफ जहां बीजेपी ने “राज नहीं रिवाज बदलने” का नारा दिया है तो वहीं कांग्रेस हिमाचल की परंपरा से उम्मीद लगाकर बैठी है. परंपरा वही कि हर बार की तरह इस बार भी सत्ता बदलेगी. हालांकि, इन चुनावों में उन सीटों के बारे में भी जानना बेहद जरूरी हो जाता है, जहां बेहद कांटे का मुकाबला होने की संभावना है. साथ ही ये भी जान लीजिए कि प्रदेश में कौन-कौन सी सीट इस बार वीआईपी बनी हुई है. 

सेराज विधानसभा सीट 

सेराज विधानसभा सीट प्रदेश की वीआईपी सीटों में से एक है. इन सीट पर सिसायी पारा इसलिए हाई है, क्योंकि यहां से प्रदेश के निवर्तमान मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर चुनावी मैदान में हैं. उनके सामने कांग्रेस पार्टी के चेतराम ठाकुर की चुनौती है. वहीं आम आदमी पार्टी की उम्मीदवार गीता नंद ठाकुर भी इस सीट से चुनावी रण में हैं.

हरोली विधानसभा सीट 

News Reels

हरोली विधानसभा सीट पर भी मुकाबला टक्कर का होने की उम्मीद है. इस सीट पर बीजेपी के नेता रामकुमार के सामने कांग्रेस के मुकेश अग्निहोत्री हैं. इस सीट पर आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार रविंद्र पाल सिंह हैं. मौजूदा समय में हरोली क्षेत्र में वोटरों की संख्या देखी जाए तो यहां पर कुल 87,281 वोटर हैं. इसमें 44,178 पुरुष मतदाता व 43,103 महिला मतदाता हैं. क्षेत्र में एक थर्ड ट्रांसजेंडर वोटर भी है.

शिमला विधानसभा सीट 

यह सीट भी इस चुनाव में काफी महत्वपूर्ण मानी जा रही है. बीजेपी की तरफ से इस सीट पर रवि मेहता उम्मीदवार बनाए गए हैं. कांग्रेस ने पूर्व सीएम के बेटे विक्रमादित्य सिंह को चुनाव के मैदान में उतारा है. आप के तरफ से इस सीट के लिए प्रेम ठाकुर उम्मीदवार बनाए गए हैं.

मंडी विधानसभा सीट

इस विधानसभा सीट पर बीजेपी ने अनिल शर्मा को उम्मीदवार बनाया है जबकि कांग्रेस ने चंपा ठाकुर को अपना उम्मीदवार बनाया है. आप ने श्याम लाल को अपना उम्मीदवार बनाया है.

हमीरपुर विधानसभा सीट

बीजेपी ने इस सीट पर नरेंद्र ठाकुर को चुनावी रण में उतारा है तो वहीं दुसरी तरफ कांग्रेस ने पुष्पेंद्र वर्मा को अपना उम्मीदवार बनाया है. आप ने इस सीट पर सुशील कुमार को अपना उम्मीदवार बनाया है.

नादौन विधानसभा सीट

हिमाचल प्रदेश कांग्रेस के पूर्व प्रमुख सुखविंदर सिंह सुक्खू, जिन्हें मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में देखा जा रहा है, नादौन से चुनाव लड़ रहे हैं. बीजेपी ने यहां से विजय अग्निहोत्री को मैदान में उतारा है.

फतेहपुर विधानसभा सीट

हाल ही में फतेहपुर उपचुनाव में जीत हासिल करने वाली भवानी पठानिया का मुकाबला बीजेपी के मंत्री और प्रत्याशी राकेश पठानिया से है. आप ने हिमाचल के पूर्व मंत्री राजन सुशांत को यहां से मैदान में उतारा है. यहां 87 हजार से अधिक मतदाता हैं. 

सुजानपुर विधानसभा सीट

सुजानपुर में कांग्रेस ने फिर से राजिंदर सिंह राणा को मैदान में उतारा है जिन्होंने 2017 के चुनाव में पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल को हराया था. इस सीट से बीजेपी ने रंजीत सिंह और आप ने अनिल राणा को मैदान में उतारा है.

ये भी पढ़ें- कितने विधायकों का कटा टिकट, कौन किसे देगा टक्कर…हिमाचल प्रदेश में वोटिंग के बीच जानें ये 10 दिलचस्प बातें



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *