Himachal Pradesh Election 105-year-old Woman Casts Vote At Churah Assembly » Br Breaking News
December 6, 2022


Himachal Pradesh Election 2022: हिमाचल प्रदेश की 68 सदस्यीय विधानसभा सीटों के लिए आज (12 नवंबर) सुबह आठ बजे से मतदान शुरू हो चुका है, जो शाम पांच बजे तक चलेगा. इसी बीच राज्य के चंबा जिले में चुराह विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले लाधन मतदान केंद्र पर शनिवार (12 नवंबर) को 105 वर्षीय महिला नारो देवी ने अपना वोट डाला और ग्राम पंचायत कोहाल के बूथ संख्या 122 पर एक अन्य 112 वर्ष की बुजुर्ग महिला ने लढान में मतदान किया.

हालांकि भारत के चुनाव आयोग (ECI) ने 80 साल से अधिक उम्र के मतदाताओं को अपने घरों में मतपत्रों के माध्यम से मतदान करने के लिए एक स्वैच्छिक सुविधा प्रदान की है, इसके बावजूद बूढ़ी महिला ने सुविधा का विकल्प ना चुनकर मतदान केंद्र पर इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन माध्यम से अपना वोट डालना पसंद किया.

अनुसूचित जाति के उम्मीदवारों के लिए आरक्षित

हिमाचल प्रदेश विधानसभा के डिप्टी स्पीकर हंस राज चुराह से अपनी किस्मत आजमा रहे हैं, जबकि कांग्रेस ने यहां से यशवंत सिंह को मैदान में उतारा है. इस सीट से आप के एनके जरयाल भी मैदान में हैं. चुराह निर्वाचन क्षेत्र अनुसूचित जाति के उम्मीदवारों के लिए आरक्षित है. विधान सभा निर्वाचन क्षेत्रों के परिसीमन के बाद 2008 में निर्वाचन क्षेत्र अस्तित्व में आया. 2012 में बीजेपी नेता हंसराज के वोट बैंक में सेंध लगाने से पहले तक ये सीट पर कांग्रेस का मजबूत दबदबा था. हंसराज 2012 से चुराह से विधायक हैं. 

News Reels

वोटों की गिनती 8 दिसंबर को 

हिमाचल प्रदेश के 68 विधानसभा सीटों के लिए 24 महिला उम्मीदवारों सहित कुल 412 उम्मीदवार मैदान में हैं. हिमाचल प्रदेश में वोटों की गिनती 8 दिसंबर को गुजरात में होगी. पिछले विधानसभा चुनाव 2017 में बीजेपी ने 44 सीटों पर जीत हासिल की थी जबकि कांग्रेस को 21 सीटों से संतोष करना पड़ा था. उस समय दो निर्दलीय उम्मीदवार और एक सीपीएम उम्मीदवार भी विजयी हुए थे.

पिछले चुनाव में 75.57 फीसदी मतदान

चुनाव आयोग ने सबसे अधिक ऊंचाई पर मतदान केंद्र लाहौल-स्पीति जिले के ताशिगांग, काजा में बनाया है जो 15,256 फुट की ऊंचाई पर है. यहां पर 52 मतदाता हैं. राज्य में 2017 में हुए पिछले चुनाव में रिकॉर्ड 75.57 प्रतिशत मतदान हुआ था. राज्य में बीजेपी और कांग्रेस के अलावा अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी भी चुनाव मैदान में है. आप ने 68 में से 67 सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं जबकि मायावती की बहुजन समाज पार्टी (बसपा) 53 सीटों पर मैदान में है.

ये भी पढ़ें: Himachal Pradesh elections 2022: हिमाचल में वापसी की कोशिश में बीजेपी, कांग्रेस को बदलाव की उम्मीद



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *