December 10, 2022


Himachal Pradesh Voting Day: हिमाचल प्रदेश की जनता के लिए शनिवार का दिन काफी अहम दिन होने वाला है. यहां की 68 विधानसभा सीटों पर शनिवार, 12 नवंबर 2022 को मतदान होने जा रहा है. हिमाचल प्रदेश के इस विधानसभा चुनाव में सत्ता वापसी का रिवाज बदलेगा या फिर जो सत्ता परिवर्तन जारी रहेगा इसका फैसला तो 8 दिसंबर को हो जाएगा, लेकिन उससे पहले जनता ने अपना मन बना लिया है कि किस पार्टी को वोट करना है.

प्रदेश की 14वीं विधानसभा के लिए चुनाव में 412 प्रत्याशियों का भविष्य राज्य की 54.85 लाख जनता आज करने वाली है.  पूरे प्रदेश में कुल 7 हजार 884 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. यहां सुबह 8 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक वोट डाले जाएंगे. राज्य में साल 2017 में हुए विधानसभा चुनावों में 75.57 प्रतिशत मतदान हुआ था. तो वहीं, साल 2012 में 73.5 प्रतिशत मतदान हुआ था. अगर देखा जाए तो साल 2017 में साल 2012 की अपेक्षा ज्यादा मतदान हुआ था.

इन चर्चित उम्मीदवारों पर होगी नजर

वैसे तो इस विधानसभा चुनाव में प्रदेश में 412 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं लेकिन कुछ खास चेहरे हैं जिनपर लोगों की नजरें टिकी हैं. इन चेहरों में सेराज सीट से सीएम जयराम ठाकुर जिनकी टक्कर कांग्रेस उम्मीदवार चेतराम ठाकुर के साथ होगी, तो वहीं आम आदमी पार्टी ने गीता नंद ठाकुर को मैदान में उतारा है. इसके अलावा पूर्व बीजेपी प्रमुख सत्ती ऊना से अपना भाग्य आजमा रहे हैं.

News Reels

शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज कसुम्पटी से चुनाव लड़ रहे हैं जबकि कांग्रेस के विधायक दल के नेता मुकेश अग्निहोत्री हरोली से, पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के पुत्र विक्रमादित्य सिंह शिमला ग्रामीण से, हिमाचल प्रदेश कांग्रेस समिति के पूर्व प्रमुख और प्रचार अभियान के प्रमुख सुखविंदर सिंह सुक्खू नादौन से और कांग्रेस की घोषणापत्र समिति के प्रमुख धनी राम शांडिल सोलन से चुनाव लड़ रहे हैं.

चुनाव आयोग की खास तैयारी

चुनाव आयोग ने शनिवार को सुबह 8 बजे से शाम 5 तक होने वाले मतदान के लिए कुल 7,884 मतदान केंद्र बनाए हैं जिसमें दूरदराज इलाकों में तीन पूरक मतदान केंद्र भी शामिल हैं. इनमें से 789 संवदेनशील तथा 397 अति संवेदनशील मतदान केंद्र हैं. निर्वाचन आयोग ने राज्य के लाहौल स्पीति जिले के स्पीति इलाके में काजा के ताशीगंग में सबसे अधिक ऊंचाई पर मतदान केंद्र बनाया है. यह मतदान केंद्र 15,256 फुट की ऊंचाई पर है और वहां 52 मतदाता हैं. इस बार चुनाव आयोग ने वोटिंग को लेकर खास तैयारियां की हैं. वोटिंग प्रतिशत बढ़ाने पर भी जोर दिया है.

ये भी पढ़ें: HP Elections 2022: कितने बजे होगा मतदान, कौन कौन सी सीटें हैं महत्वपूर्ण, जानें हिमाचल प्रदेश से जुड़ी हर खबर



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *