High Cholesterol को जड़ से खत्म करने के लिए किचन में रखी इन 2 चीजों का रोज करें सेवन » Br Breaking News
December 7, 2022
High Cholesterol को जड़ से खत्म करने के लिए किचन में रखी इन 2 चीजों का रोज करें सेवन


हाइलाइट्स

कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल न किया जाए तो यह हार्ट अटैक की वजह बन सकता है.
आयुर्वेदिक नुस्खों को अपनाकर हाई कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल किया जा सकता है.

Cinnamon And Flaxseed For High Cholesterol: आज के जमाने में हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या बहुत कम हो गई है और सभी उम्र के लोग इस परेशानी का शिकार हो रहे हैं. कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर यह खून की नसों में जमा हो जाता है और शरीर के ब्लड फ्लो को प्रभावित करता है. कोलेस्ट्रॉल अगर हद से ज्यादा बढ़ जाए तो स्ट्रोक, हार्ट अटैक जैसी गंभीर स्थिति पैदा कर सकता है. इसे कंट्रोल करना बहुत जरूरी होता है. वर्तमान समय की लाइफस्टाइल और बिना फिजिकल एक्टिविटी वाला शेड्यूल कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की बड़ी वजह होता है. आज आपको बताएंगे कि आयुर्वेदिक नुस्खे अपनाकर आप किस तरह घर बैठे कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल कर सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः Diabetes की तरह नहीं है High Uric Acid की समस्या, डॉक्टर ने बताया अंतर

एक चुटकी दालचीनी मसाला करेगा कंट्रोल

यूपी के प्रेम रघु आयुर्वेदिक मेडिकल कॉलेज के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. अभिनव राज के मुताबिक हाई कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में दालचीनी (Cinnamon) मसाला बेहद कारगर साबित हो सकता है. इसके लिए आप दालचीनी को पीस लें. आप हर दिन सुबह-सुबह एक चुटकी दालचीनी का सेवन कर सकते हैं. इससे आपको महज कुछ दिनों में ही फायदा नजर आएगा. दालचीनी एक मसाला है और इसका ज्यादा सेवन नुकसानदायक हो सकता है, इसलिए चुटकी भर ही खाएं. अगर आपकी कंडीशन ज्यादा खराब है तो डॉक्टर से संपर्क करें.

यह भी पढ़ेंः Air Pollution से बचाने में कितने कारगर हैं एयर प्यूरीफायर? एक्सपर्ट से जानें 

अलसी के बीज भी बेहद कारगर

डॉ. अभिनव राज कहते हैं कि हाई कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए अलसी के बीजों का सेवन किया जा सकता है. इसके लिए अलसी के बीजों का सबसे पहले चूर्ण बना लें और हर दिन गुनगुने पानी के साथ एक चम्मच चूर्ण का सेवन करें. इसके सेवन से महज कुछ दिनों में ही आपके शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने लगेगी और बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल घट जाएगा. अलसी के बीजों का सेवन आप लंबे समय तक कर सकते हैं. इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं होता.

पेट के लिए भी फायदेमंद होते हैं अलसी के बीज

अलसी के बीजों का सेवन अगर आप दही में मिलाकर करेंगे तो यह आपके पेट के लिए बेहद फायदेमंद रहेगा और आंतों की हेल्थ भी इंप्रूव होगी. अलसी के बीजों में कई पोषक तत्व होते हैं और इसे ओमेगा 3 फैटी एसिड का बेहतरीन सोर्स माना जाता है. जो लोग नॉनवेज नहीं खाते हैं वह अलसी के बीजों का सेवन कर ओमेगा 3 फैटी एसिड की कमी को पूरा कर सकते हैं.

Tags: Health, Heart attack, Lifestyle, Trending news



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *