November 28, 2022


Haryana Panchayat Election 2022: हरियाणा के नौ जिलों में पंचायत चुनाव के दूसरे चरण में शनिवार 12 नवंबर को 80 फीसदी से अधिक मतदान हुआ. मतदान सुबह सात बजे से शाम छह बजे के बीच हुआ. अंबाला, चरखी दादरी, गुरुग्राम, करनाल, कुरुक्षेत्र, रेवाड़ी, रोहतक, सिरसा और सोनीपत जिलों के 57 प्रखंडों में 2,683 सरपंचों और 25,655 पंचों के पद के लिए चुनाव हुआ.

हरियाणा राज्य निर्वाचन आयुक्त धनपत सिंह ने बताया कि मतदान शांतिपूर्ण रहा. बहरहाल, कुछ इलाकों से हिंसा की खबरें मिली हैं. उन्होंने बताया कि 80.6 प्रतिशत लोगों ने मताधिकार का इस्तेमाल किया. करनाल के निसिंग ब्लॉक के फतेहगढ़ गांव में दो विपक्षी गुटों के बीच संघर्ष में तीन लोगों के घायल होने की खबर सामने आई. पुलिस ने मौके पर पहुंचकर स्थिति को काबू में किया.

अंबाला में भी हुई झड़प
अंबाला के जानसुआ गांव में दो गुटों के बीच झड़प में भी एक व्यक्ति घायल हो गया जिसे अंबाला शहर के सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया. इसी तरह रोहतक और रेवाड़ी के एक-एक गांव में भी झड़प की खबर आई. अधिकारियों ने बताया कि दूसरे चरण के मतदान के लिए 48,67,132 पंजीकृत मतदाता थे. इन नौ जिलों में जिला परिषद एवं पंचायत समिति के लिए दूसरे चरण का मतदान नौ नवंबर को हुआ था.

पहले चरण में भिवानी, झज्जर, जींद, कैथल, महेंद्रगढ़, नूंह, पंचकूला, पानीपत और यमुनानगर में जिला परिषदों और पंचायत समितियों के लिए 30 अक्टूबर को मतदान हुआ था और दो नवंबर को सरपंचों एवं पंचों को चुनने के लिए मतदान हुआ था.

News Reels

बाकी जिलों में जिला परिषद और पंचायत समितियों के सदस्यों को चुनने के लिए तीसरे और अंतिम चरण का मतदान 22 नवंबर को और ग्राम पंचायतों के सरपंचों और पंचों के पद के लिए 25 नवंबर को मतदान होगा. हर चरण में मतदान के अंत में सरपंच और पंचों के चुनाव परिणाम घोषित किए जाएंगे, वहीं जिला परिषद और पंचायत समिति के सदस्यों के चुनाव के परिणाम 27 नवंबर को तीनों चरणों के मतदान के पूरा होने के बाद घोषित किए जाएंगे.

ये भी पढ़ें- Delhi MCD Election 2022: एमसीडी चुनाव के लिए AAP ने जारी की 117 उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट, जानें- किन्हें मिला टिकट?



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *