November 28, 2022


Rahul Gandhi On Sonia Gandhi: मल्लिकार्जुन खरगे ने कांग्रेस अध्यक्ष पद (Congress President) का कार्यभार संभाल लिया है. वहीं 23 वर्षों तक कांग्रेस की कमान संभालने वाली सोनिया गांधी इस पद से मुक्त हो गई हैं. बुधवार को राहुल गांधी, प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) समेत तमाम वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं ने सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) के कार्यकाल को याद किया और अपने अनुभव साझा किए. कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने अपनी मां सोनिया गांधी और दादी इंदिरा गांधी को लेकर एक इमोशनल ट्वीट किया.

‘आपका बेटा होने पर गर्व है’

राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के ट्वीट में सोनिया गांधी को अपने स्वर्गीय पति राजीव गांधी की तस्वीर को हाथ में लिए हुए देखा जा सकता है. राहुल गांधी ने ट्वीट कर लिखा, “मां, दादी ने एक बार मुझे कहा था कि उन्हें आप जैसी बेटी कभी नहीं मिल सकती थी. वो बिल्कुल सही थीं, आपका बेटा होने पर मुझे गर्व है.”

‘आपने यब सब प्यार के लिए किया’

सोनिया गांधी के कांग्रेस अध्यक्ष पद से मुक्त होने पर उनकी बेटी प्रियंका गांधी ने भी इंस्टाग्राम पर भावनात्मक पोस्ट किया. “… दुनिया चाहे कुछ भी कहे या सोचे, मुझे पता है, आपने यह सब प्यार के लिए किया.” उन्होंने सोनिया गांधी की एक तस्वीर पोस्ट की, जिसमें उन्होंने दिवंगत राजीव गांधी की तस्वीर ली थी. यह तस्वीर उन्हें पार्टी के नए अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने भेंट की है, जो 24 वर्षों में पहले गैर-गांधी अध्यक्ष बने हैं.

‘मैं राहत महसूस कर रही हूं’

सोनिया गांधी ने बुधवार (26 अक्टूबर) को कहा कि वह राहत महसूस कर रही हैं, क्योंकि कांग्रेस नेतृत्व भी एक बड़ी जिम्मेदारी है. उन्होंने कहा, “मैंने अभी कहा कि मैंने आज राहत महसूस की. मैं समझाऊंगी कि मैंने ऐसा क्यों कहा. मैं अपनी आखिरी सांस तक मिले प्यार और सम्मान को याद रखूंगी और स्वीकार करूंगी, लेकिन यह सम्मान भी एक बड़ी जिम्मेदारी थी. मैं इसके अनुसार जिम्मेदारी लेती हूं. आज, मुझे जिम्मेदारी से मुक्त कर दिया जाएगा. इसलिए स्वाभाविक रूप से, मैं राहत महसूस कर रही हूं.”

सबसे लंबे समय तक अध्यक्ष रहीं सोनिया गांधी

कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव के लिए 17 अक्टूबर को मतदान हुआ था और 19 अक्टूबर को नतीजे आए थे. मल्लिकार्जुन खरगे (Mallikarjun Kharge) ने शशि थरूर (Shashi Tharoor) को चुनाव में मात दे दी थी. इसी के साथ कांग्रेस को 24 साल बाद गैर-गांधी अध्यक्ष मिला. ये भी जान लीजिए कि सोनिया गांधी पार्टी की सबसे लंबे समय तक अध्यक्ष रही हैं, क्योंकि वह 1998-2017 तक प्रमुख थीं और फिर 2019-22 तक अंतरिम प्रमुख थीं.

ये भी पढ़ें- Congress Steering Committee: कांग्रेस की स्टीयरिंग कमेटी में 47 नाम, जानिए किस राज्य से किसे मिली जगह





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *