brbreakingnews.com
Estimated worth
• $ 182,69 •

Winter food | सर्दी के मौसम में शरीर में गर्माहट के लिए खाएं ये 5 चीजें, कई बीमारियां भी रहेंगी दूर


सर्दी के मौसम में शरीर में गर्माहट के लिए खाएं ये 5 चीजें, कई बीमारियां भी रहेंगी दूर

सीमा कुमारी

नई दिल्ली: कड़कड़ाती ठंड में शरीर के तापमान को मेंटेन करना किसी चुनौती से कम नहीं है। सर्दियों के मौसम में की गई थोड़ी सी भी लापरवाही आपको बीमार कर सकती हैं। ऐसे में जरूरी है कि हम अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करें, जिससे बॉडी की गर्माहट बरकरार रहे। और मौसमी बीमारियों से बचाव हो। ऐसे में आइए जानें किन चीजों को अपनी डाइट में शामिल कर आप सेहतमंद रह सकते हैं।

जानकारों के अनुसार, सर्दियों में गुड़ का सेवन करना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता हैं। क्योंकि, गुड़ की तासीर गर्म होती है और इसे विंटर में खाएं तो शरीर की गर्माहट बनी रहती है। यही कारण है कि कई भारतीय घरों में आज भी खाने के बाद थोड़ा सा गुड़ खाया जाता है। गुड़ शरीर की इम्यूनिटी को भी बूस्ट करने में मदद करता है। गुड़ बीपी कंट्रोल करने के साथ ही हड्डियों को भी मजबूत करता है।  

सर्दियां शुरू होते ही अधिकतर घरों में अदरक और तुलसी की चाय आम तौर पर ज्यादातर लोग पीना शुरू कर देते हैं। दरअसल, अदरक और तुलसी दोनों ही शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं और इनके इस्तेमाल से शरीर की गर्माहट बने रहने के साथ ही बीमारियों से लड़ने की क्षमता पैदा हो जाती है।  

यह भी पढ़ें

खजूर में विटामिन A और B काफी मात्रा में पाया जाता है। साथ ही साथ इसकी तासीर भी गर्म होती है जिसको सर्दियों में खाने से हमारी बॉडी अंदर से गर्म रहती है। ये हमें बाहरी ठंड से भी बचाता है। खजूर में फॉस्फोरस (Phosphorus), पोटैशियम (Potassium), कैल्शियम (Calcium), मैग्नीशियम (Magnesium) समेत फाइबर (Fiber) भी काफी मात्रा में पाए जाते हैं। ये हमारे शरीर के लिए काफी जरूरी है। लेकिन, ध्यान रहे, इसमें शुगर भी काफी मात्रा में होती है, इसलिए इसका अधिक सेवन न करें।

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, भारतीय मसालों में दालचीनी का भी अहम स्थान है। खासतौर पर सर्दियों के मौसम में दालचीनी का सेवन काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। दालचीनी बॉडी में गर्माहट बढ़ाने के साथ ही मेटाबॉलिज्म को भी बेहतर कर देती है। इसलिए इसे सर्दियों में अपनी खाने में जरूर शामिल करना चाहिए।

इस मौसम में शहद का इस्तेमाल करने से बुखार और सर्दी से बचने में काफी मदद मिल सकती है।  शहद का नेचर भी गर्म होता है, ऐसे में ये टेम्परेचर मेंटेन रखने में भी मदद कर सकता है।





Source link

Leave a Comment