brbreakingnews.com
Estimated worth
• $ 182,69 •

Pt. Abhay Narayan Mallick Death | ध्रुपद गायक पं. अभय नारायण मल्लिक का 86 साल की उम्र में निधन, संगीत जगत में शोक की लहर है


Pt. Abhay Narayan Mallick Death

Photo – Facebook

बिहार : मशहूर (Famous) ध्रुपद गायक (Dhrupad Singer) पंडित अभय नारायण मल्लिक (Pt. Abhay Narayan Mallick) का मंगलवार की रात को निधन हो गया। गायक ने 86 साल की उम्र में अपने ग्रेटर नोएडा स्थित आवास पर अपनी आखिरी सांस ली। वो अपनी लंबी बीमारी के चलते इस दुनिया को हमेशा-हमेशा के लिए अलविदा कह गए। पंडित अभय नारायण मल्लिक संगीत नाटक एकेडमी अवॉर्ड समेत कालीदास सम्मान जैसे कई पुरस्कारों से सम्मानित थे।

गायक का जन्म बिहार के दरभंगा में मल्लिक परिवार में हुआ था। वो देश-विदेश में अपने गायिकी से लोगों का दिल जीत चुके थे। संगीत में उनके उल्लेखनीय योगदान के लिए बिहार सरकार, मध्य प्रदेश सरकार और यूपी सरकार द्वारा राजकीय सम्मान से भी नवाजे जा चुके थे। बिहार सरकार से पंडित अभय नारायण मल्लिक ने ‘बिहारी हो तो ऐसा’ अवॉर्ड हासिल किया था 1984 में गायक छत्तीसगढ़ के इंदिरा कला संगीत विश्वविद्यालय में बतौर रीडर जुड़े थे। 1998 में वो शास्त्रीय संगीत के हेड ऑफ डिपार्टमेंट और डीन के पद से रिटायर हुए थे।

यह भी पढ़ें

पंडित अभय नारायण मल्लिक ऑल इंडिया रेडियो के ‘ए’ क्लास के गायकों की सूची में भी शामिल थे। बता दें कि उस समय में भी लोग उनके गायिकी प्रोग्राम को अपने कामकाज को छोड़कर सुनते थे। उनके निधन की खबर से उनके चाहने वालों के साथ-साथ संगीत जगत  में शोक की लहर है। फैंस उनके जाने का दुख जताते हुए उन्हें श्रद्धांजलि दे रहे हैं।





Source link

Leave a Comment