November 28, 2022
Depression: मानसिक स्वास्थ्य के लिए खतरनाक है डिप्रेशन, बचने के लिए अपनाएं ये 5 पॉजिटिव स्किल


Positive Skills to Combat Depression: अच्छी जिंदगी जीने के लिए जरूरी है कि हमारा स्वास्थ्य अच्छा रहे. अक्सर लोग शारीरिक स्वास्थ्य की तरफ तो खूब ध्यान देते हैं लेकिन जब मानसिक स्वास्थ्य की बात आती है तो जमकर लापरवाही होती है. हमारा शारीरिक स्वास्थ्य काफी हद तक मानसिक स्वास्थ्य पर निर्भर करता है. इसीलिए जब हम मानसिक तौर पर मजबूत रहेंगे तो इसका असर संपूर्ण स्वास्थ्य पर पड़ेगा. पिछले कुछ वक्त में डिप्रेशन यानी अवसाद एक गंभीर समस्या बनकर उभरा है. अवसाद हमारे मानसिक स्वास्थ्य पर बहुत बुरा असर डालता है.

कुछ वर्षों पहले अवसाद के यदा कदा ही मामले सुनने को मिलते थे लेकिन अब यह एक आम बीमारी बनती जा रही है. आप अगर गौर करेंगे तो इसके मरीज आपको अपने ही आसपास देखने को मिल जाएंगे. हो सकता है कि आपको अपने ही परिवार में इसका कोई मरीज मिल जाए. वेबएमडी की खबर के अनुसार अगर शुरुआती दिनों में डिप्रेशन के मरीज का इलाज नहीं किया जाता तो यह काफी गंभीर समस्या बन सकती है और यह पूरे मानसिक स्तर को प्रभावित करती है. हालांकि कुछ ऐसे उपाय हैं जिनकी मदद से आप डिप्रेशन की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं आइए जानते हैं ऐसे पांच उपायों के बारे में…

खुद पर विश्वास बनाए रखना: अवसाद एक कठिन समस्या है. इसका इलाज भी काफी कठिन होता है. इसे ठीक होने में कुछ दिन नहीं बल्कि कुछ महीनों का समय लगता है. अवसाद से निपटने के लिए सबसे जरूरी बात है मरीज का खुद पर विश्वास होना. उसे इस बात विश्वास करना जरूरी है कि वह अवसाद से लड़ सकता है इस मानसिक विकार से बाहर निकल सकता है. खुद पर विश्वास से आधी समस्या हल हो जाती है.

प्रकृति के साथ बिताएं समय: अवसाद से पीड़ित व्यक्ति के लिए अकेले रहना बहुत खतरनाक हो सकता है. मन में बदलाव के लिए जरूरी है कि अलग अलग जगहों पर समय बिताया जाए. घर में दिनभर एक ही जगह रहने से तनाव में वृद्धि हो सकती है इसलिए जरूरी है कि सुबह और शाम के समय कुछ वक्त बाहर बिताएं. डिप्रेशन के मरीज को चाहिए कि वह गार्डेन या फिर किसी पार्क में कुछ समय प्रकृति के साथ बिताएं इससे अपने विचारों को बदलने में मदद मिलेगी.

Brown Sugar vs White Sugar: ब्राउन या फिर ह्वाइट शुगर के भ्रम में तो नहीं हैं आप? जानें हेल्थ के लिए कौन है बेहतर

ध्यान केंद्रित करें: डिप्रेशन में रहने वाले अक्सर किसी न किसी पुरानी बात या एक्सीडेंट से परेशान रहते हैं. उनके मन में वही बात रहती है जिसके प्रति उनका अनुभव खराब रहा है और इसका डर भी उनके मन में बैठ जाता है. ऐसे विचारों से बचने के लिए आप चिंता तनाव को कम करने वाले ध्यान केंद्रित करने वाले ध्यान लगा सकते हैं. अपने आप को कुछ ऐसे काम में लगाए जिससे आप ध्यान ऐसे विचारों की तरफ न जाए.

Uric Acid Stone: यूरिक एसिड स्टोन क्या है? लिवर हो सकता है डैमेज! जानिए लक्षण और उपचार

व्यायाम करें: व्यायाम हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है. कुछ मामलों में व्यायाम अवसाद रोधी के रूप में भी प्रभावी रूप से काम करते हैं इसलिए आप इसको भी अपना सकते हैं. शुरुआत में आपको हल्के व्यायाम करने हैं. शरीर में तनाव उत्पन्न न हो इस बात का जरूर ध्यान रखें. अगर दैनिक रूटीन में व्यायाम को शामिल किया जाता है तो इससे डिप्रेशन कम होने की संभावना बहुत अधिक बढ़ जाती है.

दोस्त और परिवार के साथ समय बिताएं: बदलते परिवेश में लोग अपने काम में इतना व्यस्त हो गए हैं कि दोस्तों और परिवार के साथ समय बिताना भूल गए हैं. धीरे धीरे काम और जिम्मेदारियों का तनाव इतना बढ़ जाता है कि यह अवसाद का रूप धारण कर लेता है. सोशल बनना पड़ेगा जिससे आपके अलग और एकांत रहने की आदत खत्म होगी और आपके विचारों में भी बदलाव आएगा. सोशल बनने का सबसे अच्छा तरीका है कि इसकी शुरुआत आप अपने घर से करें. हर दिन कुछ समय निकाल कर परिवार वालों के साथ समय बिताएं.

Tags: Anxiety, Depression, Health tips, Lifestyle



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *