Delhi MCD Election Aam Aadmi Party Releases First List Of 134-candidates For Municipal Corporation Election ANN » Br Breaking News
December 7, 2022


MCD Election: आम आदमी पार्टी ने दिल्ली नगर निगम चुनाव (MCD) के लिये प्रत्याशियों की पहली सूची जारी कर दी है. पार्टी ने पहली लिस्ट में 134 उम्मीदवारों के नामों का एलान किया है. इस सूची में आप ने किसी पूर्व विधायक को, किसी एमएलए की पत्नी को तो किसी विधायक की बहू को टिकट दिया है. आप की इस लिस्ट में कई ऐसे चेहरे भी हैं जिनको पार्टी ने वफादारी के इनाम के तौर पर चुनावी मैदान में उतारा है.

पार्टी ने सुल्तानपुरी माजरा विधानसभा क्षेत्र के सुल्तानपुरी-A से एक चौंकाने वाले नाम को चुनावी मैदान में उतारा है. पार्टी ने इस सीट से एक किन्नर को उम्मीदवार बनाया है. बॉबी किन्नर 2017 के चुनाव में भी निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर चुनावी लड़ी, लेकिन जीत नहीं पायी. क्षेत्र में अच्छी छवि और सर्वे में बेहतर रिपोर्ट मिलने के बाद पार्टी ने उन पर भरोसा जताया और टिकट देकर मैदान में उतार दिया. ये पहली बार होगा जब दिल्ली की किसी सत्तारूढ़ पार्टी ने किसी किन्नर पर इस तरह दांव खेला हो. 

पूर्व विधायक लड़ेंगे पार्षद का चुनाव
इसमें एक नाम है पूर्व विधायक विजेन्द्र गर्ग का है. साल 2015 में राजेन्द्र नगर से विधायक का चुनाव जीतने वाले विजेन्द्र गर्ग को 2020 में पार्टी ने चुनाव नहीं लड़ने दिया क्योंकि इस सीट से पार्टी ने राघव चड्ढा को टिकट दिया और उनकी जीत भी हुई.

इसके बाद राघव चड्ढा पंजाब से राज्यसभा का सांसद चुने गए और सीट एक बार फिर खाली हो गयी, लेकिन एक बार फिर पार्टी ने अपने वरिष्ठ नेता दुर्गेश पाठक को मौका दिया. ऐसे में पार्टी ने विजेन्द्र गर्ग को उनकी वफादारी का इनाम दते हुए उन्हें नारायणा वार्ड से नगर निगम चुनाव में उम्मीदवार बनाया है. 

News Reels

विधायक की पत्नी को मिला टिकट
इसके अलावा आप ने देवली से विधायक प्रकाश जारवाल की पत्नी ज्योति जारवाल को भी टिकट दिया है. हालांकि ज्योति जारवाल को पिछली बार भी पार्टी ने मौका दिया था जिसमें उन्होंने बड़ी जीत भी हासिल की थी. ऐसे में पार्टी ने एक बार फिर उन पर भरोसा जताते हुए उन्हें टिगरी वार्ड से टिकट दिया है.  

वहीं पार्टी ने हरि नगर से पूर्व विधायक जगदीप सिंह की धर्मपत्नी रमिन्दर कौर को फतेहनगर वार्ड से पार्टी ने चुनावी मैदान में उतारा है. माना जा रहा है कि विधानसभा चुनाव में जगदीप की टिकट कटने के बावजूद उनको भी वफादारी का इनाम मिला है. 

विधायक की बहू भी चुनावी मैदान में
राजौरी गार्डन विधानसभा के विष्णु गार्डन वार्ड से मिनाक्षी चंदेला को आप ने टिकट दिया है. मिनाक्षी चंदेला इसी विधानसभा से विधायक धनवंती चंदेला की बहू हैं और उनके ससुर दयानन्द चंदेला भी इसी विधानसभा सीट से कांग्रेस के विधायक रह चुके हैं. खास बात ये कि जनरल सीट होने के बावजूद भी पार्टी ने चंदेला परिवार पर भरोसा जताते हुए मिनाक्षी चंदेला को उम्मीदवार बनाया है. 

अब आप से लड़ेंगे चुनाव
इस लिस्ट में एक बड़ा नाम मुकेश गोयल का भी है जो दिल्ली की आदर्श नगर वार्ड से पिछली पांच बार से लगातार कांग्रेस की टिकट पर निगम का चुनाव जीत चुके हैं. ये दिल्ली के सबसे पुराने पार्षद कहे जाते हैं. हाल ही में मुकेश गोयल ने आम आदमी पार्टी का दामन थामा था. मजबूत प्रत्याशी के तौर पर आप ने उन्हें मौका देते हुए एक बार फिर चुनावी मैदान में उतारा है. 

आप की इस लिस्ट में अनुसूचीत जाति (SC) के लिए आरक्षित 12, अनुसूचीत जाति (SC) की महिलाओं के लिए आरक्षित 15 और सामान्य वर्ग की महिलाओं के आरक्षित 50 सीटें भी शामिल है, जिन पर पार्टी ने अपने उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं. इनके अलावा 57 जनरल सीटों पर भी पार्टी उम्मीदवार के नाम का एलान हो गया है. कुल 70 महिलाओं के नाम 134 उम्मीदवारों की लिस्ट में है. बाकी बची 116 सीटों पर भी जल्द ही उम्मीदवारों के नाम फाइनल कर दिए जाएंगे. 

यह भी पढ़ें-

Delhi MCD Election 2022: दिल्ली एमसीडी चुनाव के लिए AAP जनता के सामने के सामने पेश करेगी 10 गारंटियां, कूड़ा हो सकता है अहम मुद्दा



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *