brbreakingnews.com
Estimated worth
• $ 182,69 •

Spice Benefits | इस गरम मसाले का इस तरह करें सेवन, जबरदस्त बढ़ सकती है इम्यूनिटी, इसके कई हैं और भी लाभ


Kitchen tips: keep spices safe for a long time

सीमा कुमारी

नई दिल्ली: औषधीय गुणों से भरपूर ‘लौंग’ ऐसा मसाला है, जो खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ स्किन के लिए भी बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। लौंग में मैंगनीज, फाइबर, ओमेगा-3 फैटी एसिड, सोडियम, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। खासकर भुनी हुई लौंग आप सर्दियों में खा सकते हैं। यह आपकी इम्यून पावर मजबूत करने में मदद करेगी। आइए जानें इससे होने वाले फायदों के बारे में-

एक्सपर्ट्स के अनुसार, सर्दी के मौसम में जुकाम से छुटकारा पाने के लिए सुबह खाली पेट लौंग का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। सर्दियों में लौंग शरीर में गर्माहट देती है, साथ ही, गले की खराश से राहत भी दिलाती है। सर्दियों के मौसम में साइनस की समस्या बढ़ जाती है। ऐसे में आप भूनी हुई लौंग का सेवन कर सकते हैं। भुनी हुई लौंग खाने से आपको साइनस की समस्या से आराम मिलेगा। लौंग को भूनकर आप इसे सूंघें। इससे किसी भी तरह की इंफेक्शन और सांस से संबंधित समस्याएं से राहत मिलेगी।

यह भी पढ़ें

लौंग में मौजूद पाचक रस पाचन क्रिया में अहम भूमिका निभाते हैं। लौंग में फाइबर की मात्रा भरपूर होती है। यह कब्ज, गैस और पेट से जुड़ीं कई समस्याओं को ठीक करने में मदद करता है। इसके अलावा, भुनी हुई लौंग के पाउडर को शहद में मिलाकर खाने से पाचन क्रिया चुस्त-दुरुस्त रहती हैं।

लौंग में यूजेनॉल पाया जाता है, जिसमें एनाल्जेसिक और एंटी इन्फ्लैमटॉरी गुण मौजूद होते हैं, जो सिर दर्द से राहत दिलाने में असरदार है। लौंग का तेल सिर में लगाने से आपको सिर दर्द से राहत मिलती है। भुनी हुई लौंग खाने से स्किन भी हेल्दी रहती है और स्किन के टॉक्सिन्स और सब टॉन्सिन्स बाहर निकलते हैं, जिससे आपका चेहरा साफ होता है। अगर आपकी स्किन संबंधी समस्या है तो आप भुनी हुई लौंग का सेवन कर सकते हैं।

भुनी हुई लौंग चबाने से मुंह की बदबू भी दूर होती है। रोज रात को सोने से पहले आप भुने हुए लौंग चबाएं इससे सांसों की बदबू और बैक्टीरियल समस्याओं से आपको राहत मिल सकती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, लौंग में विटामिन-C और कुछ एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं, जो शरीर में सफेद रक्त कोशिकाओं को बढ़ाने के लिए अच्छे जाने जाते हैं। लौंग में मौजूद विटामिन-C इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग करता है, साथ ही आपकी सेहत भी अच्छा रखता है।





Source link

Leave a Comment