December 10, 2022


Gujarat Assembly Election 2022: गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस (Congress) ने शुक्रवार (11 नवंबर) को अपनी सात उम्मीदवारों की एक और सूची जारी कर दी है. कांग्रेस उम्मीदवारों की यह तीसरी लिस्ट है. इसमें इंद्रनील राजगुरु (Indranil Rajguru) को शामिल किया गया है. राजगुरु ने कांग्रेस में वापसी की है. वह आम आदमी पार्टी (AAP) में चले गए थे, लेकिन हाल ही में कांग्रेस में फिर वापस आ गए. कांग्रेस ने इंद्रनील राजगुरु को राजकोट पूर्व (Rajkot East Assembly Constituency) से उम्मीदवार बनाया है. 

इससे पहले कांग्रेस ने पिछले शुक्रवार (4 नवंबर) को 43 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की थी. फिर गुरुवार (10 नवंबर) को कांग्रेस ने 46 उम्मीदवारी की दूसरी लिस्ट जारी की. इसी के साथ ही कांग्रेस अब तक 95 उम्मीदवारों को मैदान में उतार चुकी है.

गंदेवी सीट पर बदला उम्मीदवार

कांग्रेस ने गंदेवी विधानसभा क्षेत्र (Gandevi Assembly Constituency) में अपना उम्मीदवार बदल दिया है. पहले यहां से शंकरभाई पटेल को उम्मीदवार बनाया गया था, लेकिन अब उनकी जगह अशोक पटेल को टिकट दिया गया है. इससे पहले गुजरात कांग्रेस अध्यक्ष जगदीश ठाकोर ने कहा कि पार्टी अपने कार्यकर्ताओं को प्राथमिकता देगी.

News Reels

कांग्रेस की तीसरी सूची में ये नाम शामिल

कांग्रेस ने जिन सात उम्मीदवारों की सूची जारी की है, उसमें रापर से बच्चूभाई अरेथिया, वधावन से तरुण गढ़वी, राजकोट पूर्व से इंद्रनील राजगुरु, धारी से डॉ. कीर्ति बोरीसागर, नंदोड से हरेश वसावा, नवसारी से दीपक बारोथ और गंदेवी से अशोकभाई लल्लूभाई पटेल को टिकट दिया है.

कांग्रेस के चार मुस्लिम उम्मीदवार

कांग्रेस ने चार मुस्लिम उम्मीदवारों को भी मैदान में उतारा है. इनमें वांकाने सीट से मौजूद विधायक मोहम्मद जावेद पीरजादा, अब्सदा से ममदभाई जंग जाट, वागरा से सुलेनन पटेल और सूरत पूर्व से असलम साइकिलवाला को टिकट दिया गया है. 

बीजेपी-आप ने उतारे इतने उम्मीदवार

बीजेपी ने गुजरात चुनाव के लिए गुरुवार (10 नवंबर) को 160 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की थी, जिसमें 2017 का चुनाव जीतने के बाद कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए 20 में नौ विधायकों को टिकट दिया गया है. आम आदमी पार्टी गुजरात में अब तक 174 उम्मीदवारों को मैदान में उतार चुकी है. आप ने भी प्रतिद्वंद्वी दलों से आए कई नेताओं को टिकट दिया है.

गुजरात का चुनावी कार्यक्रम

गुजरात की 182 विधानसभा सीटों के लिए दो चरणों में मतदान होना है. पहले चरण में 89 सीटों के लिए 1 दिसंबर को मतदान होगा और दूसरे चरण में बाकी 93 सीटों के लिए 5 दिसंबर को वोट डाले जाएंगे. 8 दिसंबर को हिमाचल प्रदेश के साथ मतगणना की जाएगी.

यह भी पढ़ें-

Gujarat Election: बीजेपी ने जारी की 40 स्टार प्रचारकों की लिस्ट, जानें किन-किन नेताओं को मिली जगह?





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *