November 28, 2022
Chana Dal Benefits: ब्लड शुगर लेवल को करना चाहते हैं कंट्रोल, चना दाल का करें सेवन, जानें इसके फायदे


हाइलाइट्स

चना दाल है फाइबर का बेहतरीन स्‍त्रोत.
डायबिटीज और हाई बीपी को कंट्रोल कर सकती है चना दाल.
चना दाल डाइजेस्टिव सिस्‍टम को सुधारने का काम कर सकती है.

Chana Dal Benefits- डाय‍बिटीज में हेल्‍दी डाइट लेना बेहद जरूरी होता है. खासकर उन लोगों को जिनका ब्‍लड शुगर लेवल हमेशा हाई रहता है. डायबिटीज में ऐसी चीजों को डाइट में शामिल किया जाना चाहिए जिसमें कम फैट, कम कैलोरी और हाई फाइबर हो. डाय‍बिटीज में फाइबर और प्रोटीन से भरपूर चना दाल का प्रयोग फायदेमंद हो सकता है. ये ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकती है. चना दाल में जिंक, कैल्शियम, फोलेट और प्रोटीन होता है जो डायबिटीज के साथ हाई बीपी को भी कंट्रोल कर सकती है.

चना दाल टेस्‍ट में जितनी स्‍वादिष्‍ट होती है उतने ही इसके हेल्‍थ बेनिफिट्स भी हैं. इसका प्रयोग बच्‍चों की हेल्‍थ में सुधार करने के लिए भी किया जा सकता है. चलिए जानते हैं चना दाल के फायदों के बारे में.

डायबिटीज के लिए सुपरफूड
डायबिटीज में चना दाल का सेवन फायदेमंद हो सकता है. हेल्‍थ शॉट्स के अनुसार चना दाल में ग्‍लाइसेमिक इंडेक्‍स बहुत कम होता है जो डायबिटीज पेशेंट्स के लिए सुपरफूड का काम करता है. इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन और फाइबर होता है जो ब्‍लड शुगर लेवल को कम करने में मदद कर सकती है.



हार्ट के लिए हेल्‍दी
चना दाल डायबिटीज के अलावा हार्ट के लिए भी हेल्‍दी मानी जाती है. इसमें पोटेशियम की अधिक मात्रा होती है जो हार्ट को प्रोटेक्‍ट करने में मदद करती है. साथ ही इसमें सोडियम की कम मात्रा होती है जो ब्‍लड प्रेशर को नियं‍त्रण में रखती है. चना दाल रेड ब्‍लड सेल्‍स के निर्माण में भी महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाती है.

ये भी पढ़ें: Cholesterol Controlling Fruits: कोलेस्ट्रॉल को करना है कंट्रोल तो डाइट में शामिल करें ये 5 फल

डाइजेस्टिव सिस्टम को करती है मजबूत
चना दाल में भरपूर मात्रा में जिंक, फोलेट और फाइबर होता है जो डाइजेस्टिव सिस्‍टम को मजबूत करने में मदद कर सकती है. वैसे तो चने की दाल हैवी होती है लेकिन इसे कम मात्रा में खाया जाए तो ये कब्‍ज से भी छुटकारा दिला सकती है. चना दाल में मौजूद कैल्शियम और प्रोटीन शरीर को एनर्जी देने का काम कर सकते हैं.

Tags: Diabetes, Health, Lifestyle



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *