brbreakingnews.com
Estimated worth
• $ 182,69 •

India-China Dispute | चीन विवाद पर चर्चा से भाग रही है केंद्र सरकार: मल्लिकार्जुन खरगे


Mallikarjun Kharge

ANI Photo

मालाखेड़ा (अलवर): कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने अरुणाचल प्रदेश के तवांग में भारत-चीन के सैनिकों के बीच हाल में हुई झड़प को लेकर केंद्र सरकार पर संसद में चर्चा से भागने का आरोप लगाते हुए सोमवार को कहा कि कांग्रेस पार्टी देश की रक्षा के लिए एक होकर लड़ेगी। राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष खरगे ने नरेंद्र मोदी नीत सरकार पर देश में लोकतंत्र व स्वायत्त संस्थाओं को खत्म करने का आरोप लगाते हुए दावा किया कि वह केंद्रीय एजेंसियों का इस्तेमाल कांग्रेस को ‘डराने’ के लिये कर रही है। 

खरगे ने यहां आयोजित जनसभा को संबोधित करते हुए आरोप लगाया कि केंद्र सरकार गरीब को गरीब ही बनाए रखना चाहती है। उन्होंने केंद्र को बेरोजगारी तथा मंहगाई के मुद्दे पर भी घेरा। उन्होंने दावा किया कि केंद्र सरकार चीन की ओर से किए जा रहे ‘अतिक्रमण’ और सीमा मुद्दे पर संसद में चर्चा करने को तैयार नहीं है। कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, “हम कह रहे हैं कि उनसे (केंद्र सरकार से) हम सदन (संसद) में बात करना चाहते हैं। राज्यसभा में हमने नोटिस दिया है.. नोटिस देने के बावजूद भी वे चर्चा के लिये तैयार नहीं हैं।”

उन्होंने कहा कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह एक पन्ने का बयान देकर चले गए। खरगे ने कहा,“ हम बोले भई चर्चा करो.. हमको बताओ.. देश की जनता को भी बताओ.. संसद में क्या हो रहा है.. सरकार क्या कर रही है? कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, “केन्द्र सरकार बाहर तो शेर के जैसे बात करती है, लेकिन उनका जो चलना है, वो आप देखेंगे तो चूहे के जैसा है।” उन्होंने केंद्र सरकार से पूछा कि वह जानकारी क्यों छुपाती हैं? उन्होंने कहा कि कांग्रेस और उसके नेता राहुल गांधी देश के साथ हैं और “हम सभी लोग मिलकर इस देश की रक्षा के लिये एक होकर लड़ेंगे।”

यह भी पढ़ें

खरगे ने केंद्र पर यह आरोप भी लगाया, “यह सरकार बात तो जोरों से करती है .. जोर लगाकर करती है, लेकिन लोकतंत्र को खत्म कर रही है।” कांग्रेस नेता ने आरोप लगाया कि केंद्र सरकार स्वायत्त निकायों के अधिकार खत्म कर रही है तथा प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) , केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) और केंद्रीय सतर्कता आयोग (सीवीसी) समेत जितनी भी एजेंसियां हैं, उन सभी का उपयोग करके लोगों और कांग्रेस को डराने की कोशिश कर रही है। उन्होंने कहा, “लेकिन कांग्रेस वाले कभी नहीं डरेंगे। देश को हमने आजादी दिलाई है।’

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि देश की खातिर पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी और राजीव गांधी ने कुर्बानी दे दी और पूछा “हमारी पार्टी के नेताओं ने जान दी है, तुम (भाजपा) ने क्या किया? आपके घर देश के लिये कोई कुत्ता भी मरा है?.. क्या किसी ने कुर्बानी दी है? नहीं। लेकिन फिर भी वे देशभक्त और हम कुछ भी बोलेंगे तो देशद्रोही।” उन्होंने कहा,“यह लोकतंत्र को इस तरीके से खत्म कर रहे हैं.. कभी कातिल बदलते हैं… कभी खंजर बदलता है.. ये लोग लोकतंत्र को, संविधान को खत्म करने की कोशिश कर रहे हैं।” खरगे ने बेरोजगारी व मंहगाई पर भी केंद्र सरकार को घेरा। उन्होंने कहा कि इन मुद्दों को उठाने के लिए राहुल गांधी भारत जोड़ो यात्रा निकाल रहे हैं।

उन्होंने बेरोजगारी का जिक्र करते हुए आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा सरकार नहीं चाहती कि युवा सरकारी नौकरी कर आर्थिक रूप से सशक्त हों, इसलिए वे रिक्त पदों को नहीं भर रहे हैं। कांग्रेस अध्यक्ष ने आरोप लगाया, ‘’यह सरकार गरीब को गरीब रखना चाहती है अमीर को और अमीर बना रही है.. और चंद दोस्तों को अमीर बनाकर इस देश में आजादी से पहले की स्थिति को वापस लाने की कोशिश कर रही है।” इस अवसर पर राहुल गांधी के साथ-साथ मुख्यमंत्री अशोक गहलोत व पार्टी के तमाम बड़े नेता मौजूद थे। (एजेंसी)





Source link

Leave a Comment